हमारा प्रयास और मिला 26 साल से गुमशुदा सलीम अपने परिवार से, उजड़ गई है उसकी गृहस्थी इन 26 सालो में

  • हमारे एक छोटे से प्रयास से एक 26 साल पहले अपनों से बिछड़ा सलीम आज अपने अपनों के आस पास पहुच चूका है. समाचार लिखे जाने तक सलीम की बहन उसको लेने के लिये पाली को निकल चुके है. सलीम भी अपने बहन से मिलने के लिया बेताब है.

अनुपम राज

वाराणसी. किसी अपने से जिंदा रहते जुदाई क्या होती है इसका गम अहसास किया जा सकता है. सोचिये उस परिवार का क्या हुआ होगा जिसका सबसे बड़ा बेटा आज से 26 सालो पहले गुम हो गया था और उसका पता भी नहीं चला था, दिमागी रूप से परेशान होकर आज से 26 साल पहले चन्दौली जिले के बलुआ थाना क्षेत्र का निवासी एक बेटे और एक बेटी का पिता सलीम गुमशुदा हो गया था. बूढ़े हो चुके बाप और माँ ने अपने बेटे को फिर कभी नही देखा. आज जब हमारे प्रयास से सलीम के जिंदा और सही सलामत होने की जानकारी सलीम के परिवार को लगी तो उसको वापस देखने के लिये उसके माँ और बाप दोनों ही इस दुनिया में नहीं रहे, अपनी ही गृहस्थी में परेशान उसका छोटा भाई मुन्ना भी अब बलुआ में नहीं रहता. सब मिला कर बलुआ से उसका पूरा परिवार ही दिल्ली जा चूका है और अपनी रोज़ी रोटी किसी तरह चला रहा है.

वर्त्तमान में इस तरह दिखाई देता है सलीम

कौन है सलीम

चन्दौली जिले के बलुआ थाना क्षेत्र के कैलावर थाना क्षेत्र के रहने वाले मकदूम अली के दो बेटे और तीन बेटिया थी. मकदूम अली के बड़े बेटे का नाम सलीम था, जिसका विवाह बिहार की रहने वाली एक युवती से हुआ था. जिससे उसके एक बेटा और एक बेटी थी. सलीम की बहन सकीना के बताये अनुसार सन 1992 में सलीम की उसकी पत्नी से कहासुनी हो गई थी. जिसकी सुचना उसकी पत्नी ने अपने मायके में दिया जहा से सलीम से ससुर और साले सलीम के घर आये और सलीम की पिटाई कर दिया. सलीम इस मार को खाने के बाद खामोश हो गया. सलीम अपनी यह बेईज्ज़ती बर्दाश्त नहीं कर सका और खामोश हो गया.इस ख़ामोशी ने उसके दिमाग पर एक अजीब असर किया और कुछ महीनो के बाद सलीम मानसिक विक्षिप्त हो गया और घर छोड़ कर कही चला गया

उसकी गुमशुदगी के बाद सलीम के पिता मकदूम अली ने सलीम को आस पास के गावो में तलाश किया मगर वह नहीं मिला. शरीर और धन दोनों से कमज़ोर मकदूम अली फिर शांत बैठ गये. बेटे के जुदाई के गम और उम्र का तकाज़ा था कि सलीम की माँ और पिता ने आँखे बंद कर लिया. सलीम को दुबारा देखने का सपना धरा का धरा रह गया. इस दौरान सलीम किसी तरह ट्रेन में बैठ गया और राजस्थान पहुच गया

कहा मिला सलीम 

सलीम मानसिक विक्षिप्तता के दौरान किसी तरह राजस्थान पहुच गया और उसके ऊपर नज़र राजस्थान के पाली में चलने वाले आश्रम अपना घर आश्रम वाले अजय लोढ़ा की पड़ गई और फिर अजय द्वारा सलीम को एम्बुलेंस से आश्रम ले आये. जिस समय सलीम आश्रम में आया था उसके एक पैर में गहरा ज़ख्म था जो सड चूका था. आश्रम के स्वयं सेवको ने सलीम का इलाज करना शुरू कर दिया. धीरे धीरे करके सलीम के शरीर का जख्म तो भर गया मगर उसके दिमाग पर लगा ज़ख्म भर नहीं पाया और सलीम को उस ज़ख्म से उबरने में लगभग 26 साल लग गये. इस दौरान उसकी पत्नी ने दूसरी शादी कर लिया और उस युवक से भी उसको बच्चे हुवे.

कैसे मिला सलीम 

अपना घर आश्रम के स्वयं सेवक और राजस्थान स्थित पाली जिले के एक समाज सेवक के रूप में मशहूर है अजय कुमार लोढ़ा. अजय लोढ़ा का बढ़िया परिचय हमारे संपादक तारिक आज़मी से है.सलीम जब थोडा बहुत बोलने लगा तो अजय लोढ़ा ने उससे उसके परिवार के सम्बन्ध में पूछा, सलीम थोडा बहुत ही अजय को बता सकता था तो उसने बताया. उसके बताये अनुसार उसका नाम सलीम उसके पिता का नाम मकदूम अली था. सलीम अपने गाव का भी नाम सही से नहीं बता सकता था उसने सिर्फ यह बताया कि वह चन्दौली जनपद के बलुआ घाट का रहने वाला है और उसकी एक बहन सकीना है. उसकी बेटी का नाम हिना और बेटे का नाम मुन्ना है. उसकी बहन की शादी कैलावर में हुई है असलम मास्टर के साथ. सलीम ने यह भी बताया कि उसकी जाति शेख मंसूरी है.

इतनी थोड़ी जानकारी और चन्दौली जनपद में तलाश थोडा कठिन तो थी मगर असंभव नहीं थी. अजय ने यह जानकारी हमारे सम्पादक तारिक आज़मी से सांझा किया. हमारे सम्पादक तारिक आज़मी ने पहले शेख मंसूरी बिरादरी के सरपंचो से सम्पर्क किया जिसमे कोई ख़ास सफलता नहीं हाथ लगी. सलीम का फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया. मगर कोई ख़ास जानकारी नहीं मिलने के बाद उन्होंने थाना बलुआ सम्पर्क किया जहा से चौकी इंचार्ज कैलावर रामश्रीत मिश्रा ने इस जानकारी के आधार पर खोज बीन शुरू किया

इस दौरान कैलावर के ग्राम प्रधान से हमारे सम्पादक का संपर्क हुआ और ग्राम प्रधान ने बताया कि उक्त परिवार रोज़गार के तलाश में आज से लगभग 20 वर्ष पहले दिल्ली जा चूका है और अब असलम मास्टर के परिवार या कोई सगा सम्बन्धी इस गाव में नहीं रहता है. फिर भी ग्राम प्रधान ने उनका सम्पर्क प्राप्त करने का वायदा किया. इस वायदे पर खरा उतरते हुवे ग्राम प्रधान कन्हैया ने सलीम के जीजा असलम का नंबर प्राप्त कर प्रदान किया. असलम से बात करने पर ज्ञात हुआ कि सलीम आज से लगभग 26 साल पहले ही गुम हो गया था और तब से उसका कोई पता नहीं चला. सलीम की एक बेटी की शादी हो चुकी है और सलीम के बेटे मुन्ना की भी शादी हो चुकी है और वह भी दिल्ली में अपने परिवार के साथ रहता है और मजदूरी का काम करता है. सलीम की पत्नी ने दूसरी शादी कर लिया था और वह बिहार में रहती है. उसका दूसरा पति भी उसको छोड़ के जा चूका है.

इस दौरान हमारे सम्पादक तारिक आज़मी द्वारा सलीम की बहन से फोन पर कांफ्रेंस के मंध्यम से सलीम की बात करवाया गया. 26 साल बाद एक बहन को उसके भाई की आवाज़ सुनने को मिली थी. भाई की मानसिक स्थित लगभग ठीक हो चुकी है फिर भी वह डरा डरा सा रहता है और कम बोलता है. बहन के ख़ुशी का ठिकाना नहीं लग रहा था. इसी बातचीत में ज्ञात हुआ कि सलीम का एक भांजा भी दिमागी रूप से बीमार होकर लगभग 8 माह पहले ही घर छोड़ कर चला गया है. उसकी भी परिवार को तलाश है.

हमारे एक छोटे से प्रयास से एक 26 साल पहले अपनों से बिछड़ा सलीम आज अपने के आस पास पहुच चूका है. समाचार लिखे जाने तक सलीम की बहन उसको लेने के लिये पाली को निकल चुके है. सलीम भी अपने बहन से मिलने के लिया बेताब है.

  • यह हमारे द्वारा किया पहला प्रयास नहीं है इसके पहले भी आदमपुर थाना क्षेत्र के चौहट्टालाल खान निवासी 30 वर्षो से गुमशुदा शहजादे को उसके परिवार से मिलाने में अजय लोढ़ा और हमारे सम्पादक तारिक आज़मी के साथ तत्कालीन थाना प्रभारी आदमपुर अजीत मिश्रा का महत्वपूर्ण योगदान था. शहजादे भी लगभग 30 साल पहले दिमागी संतुलन ख़राब होने के कारण घर से लापता हो गया था जिसको अपना घर आश्रम ने आश्रय दिया था और उसका दवा इलाज कर उसको भी तंदुरुस्त बनाया था. आज शहजादे अपनी पत्नी और बच्चो के साथ हंसी ख़ुशी अपना जीवन जी रहा है.

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *