दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

‘‘एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है।’’ इस कथन को चरितार्थ करते हुए एम0जे0आर0पी0 पब्लिक स्कूल गाजीपुर के प्रांगण में दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्य अतिथि मुख्तार आलम (प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय गाजीपुर) के द्वारा मशाल जलाकर किया गया। इस प्रतियोगिता में कैरम, टेबल टेनिस, शतरंज, बैडमिण्टन, थ्रो-बाल, बास्केटबाल , कबड्डी, बालीबाल, जलेबी रेस, जैसे इनडोर व आउटडोर खेलों का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में नर्सरी से लेकर कक्षा 12वीं तक के छात्र-छात्रों ने प्रतिभाग किया एवं अपनी क्षमता व प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। समस्त प्रतियोगिताएँ फूले, गांधी, बुद्ध और अम्बेडकर हाउस के बीच सम्पन्न हुई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने कहाकि खेलों से हमारा शारीरिक व मानसिक विकास होता है

तथा बच्चों में नेतृत्व की भावना विकसित करने के लिए यह आवश्यक है एवं खेल शिक्षा का महत्वपूर्ण अंग है । अतः बच्चों को खेलों में उत्साह के साथ भाग लेना चाहिए।
इस खेल प्रतियोगिता के प्रथम दिवस पर इनडोर खेलों में सीनियर बालक वर्ग में शतरंज प्रतियोगिता में हिमांशु (गांधी हाउस) ने प्रिंस (फूले हाउस) को पराजित किया। वहीं सीनियर बालिका वर्ग में कलश चैहान (फूले हाउस) ने स्वीटी मित्रा (गांधी हाउस) को हरा कर प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। आउटडोर खेलों में बालीबाल और थ्रो-बाल का आयोजन हुआ। जिसमें सीनियर वर्ग में बालीबाल में गांधी हाउस ने अम्बेडकर हाउस को पराजित किया। वहीं थ्रो-बाल में गांधी हाउस ने फूले हाउस को हराया। इस अवसर पर विद्यालय की सह-प्रबंधक श्रीमती संध्या कुशवाहा , प्रधानाचार्य , शिक्षक एवं अभिभावक गण उपस्थित थे।
प्रथम दिवस के खेल प्रतियोगिता का समापन करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य सुदर्शन सिंह कुशवाहा ने कहा कि मस्तिष्क के विकास का साधन यदि शिक्षा है तो शारीरिक विकास का साधन खेल हैं इससे बच्चों में स्नेह और मित्रता का भाव जागृत होता हैं साथ खेल शिक्षक दिनकर सिंह , विनोद जायसवाल व आशुतोष मिश्रा के योगदान की सराहना की । इस कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के उप-प्रधानाचार्य राकेश पाण्डेय ने किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *