रूस ओपेक के साथ हुयी सहमति से पीछे नहीं हटेगाः पूतिन

आदिल अहमद

: रूसी राष्ट्रपति व्लादमीर पूतिन ने कहा है कि मॉस्को तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक के साथ तेल के उत्पादन को एक स्तर पर बनाए रखने के बारे में हुयी सहमति पर पाबंद है।
उन्होंने कहा कि उनका देश अगले महीने ईरान के कच्चे तेल के ख़रीदारों को दी गयी छूट के अमरीका द्वारा ख़त्म किए जाने के बाद, तेल के उत्पादन के स्तर को तुरंत नहीं बढ़ाएगा।
उन्होंने शनिवार को चीन की राजधानी बीजिंग में शिखर सम्मेलन के अवसर पर पत्रकारों से बातचीत में कहाः “रूस न सिर्फ़ चीन बल्कि दुनिया में अपने सारे भागीदारों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए तय्यार है।” उन्होंने कहा कि इस समय हम प्रतिदिन 15 लाख बैरल कच्चे तेल का उत्पादन करते हैं। हम और उत्पादन कर सकते हैं। हमारे पास बहुत अधिक क्षमता है।
रूसी राष्ट्रपति व्लादमीर पूतिन ने इसके साथ ही कहाः “हमने ओपेक के साथ उत्पादन के स्तर को एक स्तर पर बनाए रखने पर सहमति की है और यह सहमति जुलाई तक लागू रहेगी।”
इससे पहले उन्होंने एक बयान में कहा था कि मई में ईरान के तेल के ख़रीदारों को छूट ख़त्म होने पर विश्व ऊर्जा मंडी की क्या प्रतिक्रिया होगी, वह कुछ नहीं कह सकते।
इसके साथ ही रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि सऊदी अरब सहित कोई भी हमारा सहभागी ओपेक में हुयी सहमति से पीछे नहीं हटेगा।
अमरीका के ईरान के तेल के ख़रीदारों को मिली छूट को ख़त्म करने के अमरीकी सरकार के हालिया फ़ैसले को ईरान की इस्लाम क्रान्ति के वरिष्ठ नेता ने प्रभावहीन बताते हुए कहा है कि ईरान को जितनी ज़रूरत होगी वह तेल का निर्यात करेगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *