बोले पूर्व डीजीपी – VVPAT मशीन थी ख़राब, जिसको मैंने वोट दिया नही आया उसका नाम, विपक्ष में हडकम्प

आदिल अहमद/ मो. कुमैल

नई दिल्ली. इस लोकसभा चुनावों में एक बार फिर से ईवीएम मशीने शक के दायरे में आकर चर्चा का केंद्र बनी है। मुरादाबाद में ईवीएम की खराबी के पहले गोवा में आम आदमी पार्टी ने मशीनों की शिकायत दर्ज करवाया था, इसके लिये आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग को शिकायत करते हुवे मशीनों से छेडछाड का बड़ा आरोप लगाते हुवे कहा था कि वोट सिर्फ भाजपा को जा रहा है।

इन सबके बीच अब असम के पूर्व डीजीपी हरेकृष्ण डेका ने वीवीपैट मशीन में खराबी का मुद्दा उठाया है। पूर्व डीजीपी ने कहा है कि गुवाहाटी के पोलिंग बूथ पर वीवीपैट मशीन में खराबी थी। वीवीपैट पर मतदान करने के बाद उस शख्स का नाम डिस्प्ले नहीं हुआ जिसे उन्होंने वोट दिया था। पूर्व डीजीपी का कहना था कि उन्होंने इसकी प्रारंभिक शिकायत भी दर्ज नहीं कराई। क्योंकि उन्हें डर था कि अगर शिकायत गलत पाई गई तो उनके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मुझको नहीं मालूम इन मशीनों की जांच कैसे होती है।

हरेकृष्ण डेका ने मंगलवार को कहा कि गुवाहाटी में लचित नगर के एल। पी। स्कूल में मेरा पोलिंग बूथ था और मतदान करने वाला मैं पहला शख्स था। न जाने क्यों मतदान में थोड़ी देरी हुई। जब मैंने वोट दिया तो वीवीपैट ने उस शख्स का नाम नहीं दिखाया जिसके सामने मैंने बटन दबाई थी। मुझे वहां पर किसी और शख्स का नाम दिखा। मैंने बूथ पर मौजूद मतदान अधिकारियों को इसके बारे में बताया। इस पर उन्होंने मुझसे कहा कि मैं इसकी शिकायत दर्ज करा सकता हूं। मतदान अधिकारियों में मुझे बताया कि वो मुझे एक रसीद देंगे जिसके लिए मुझे 2 रुपये देने होंगे। इसके बाद मामले की जांच की जाएगी।

उन्होंने कहा कि तदान अधिकारियों ने उनसे ये भी कहा कि अगर उनकी शिकायत गलत पाई गई तो उन्हें 6 महीने की सजा हो सकती है। उन्होंने आगे कहा कि मैं कोई रिस्क नहीं लेना चाहता था। क्योंकि मुझे नहीं पता कि इसकी कैसे जांच की जाती।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *