आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है आपका आई लाइनर

फ़ारुख हुसैन

पलिया कलां खीरी

आजकल आईलाइनर के बिना आप घर से बाहर नहीं निकलते होंगे । लाइनर का प्रयोग आपकी आदत बन चुका है लेकिन इसको लगाने का भी सही तरीका होता है। क्या आप जानते है आपकी ऑंखों की खूबसूती बढ़ाने वाला ये आईलाइनर अगर सही प्रकार से प्रयोग नहीं किया जाए तो आपकी ऑंखों की रोशनी भी छिन सकती है।

कितना घातक है आईलाइनर

बिना लाइनर के मेकअप अधूरा लगता है लेकिन यदि ऑंखों की लैश लाइन के अंदर लाइनर लगाते है तो ये नजर को धुंधला कर सकता है और आपको (इस्की) नेत्र रोग भी हो सकता है। ऑंखों के भीतर और बाहर लगाये जाने वाला लाइनर आंखों की रोशनी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। पेंसिल लाइनर का प्रयोग करने से इसके कण आंखों में चले जाते है। दरअसल, लाइनर के कण आंखों पर मौजूद एक पतली सी परत अश्रु झिल्ली में चले जाते है जो आंखों की रक्षा करती है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

इस बावत डा. एस राघव ने बताया कि आंखों की पलकों के भीतर लगाए जाने वाला लाइनर ज्यादा तेजी से आंख के अंदर चला जाते हैं जो की आंखों को नुकसान पहुंचाता है।

इतना ही नहीं आंखों के अंदर की ओर लगाए जाने वाला लाइनर पांच मिनट के भीतर ही 15 से 30 प्रतिशत ज्यादा कण आंखों की अश्रु झिल्ली पर पहुंचाता है। इसलिए अगर हो सके तो आगे से लाइनर का प्रयोग आंखों के बाहरी हिस्से पर ही करे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *