आईजीआरएस पर शिकायत का तत्काल हो निवारण: डीएम

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): आईजीआरएस पोर्टल पर मिली शिकायत का निवारण समय और सूचीबद्ध तरीके से किया जाए। अधिकारी कोताही न बरतें। गुरुवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने आइजीआरएस (जनसुनवाई समाधान प्रणाली) के संदर्भों के निस्तारण एवं विगत माह में किए गए निस्तारण की स्थिति की गहन समीक्षा की, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने अफसरों से पूछा कि आइजीआरएस पोर्टल पर लास्ट लॉगइन कब किया था। शिकायतों का निस्तारण अधीनस्थों पर कतई न छोड़ें, स्वयं अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करते हुए ससमय गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराए।

उन्होंने कहा कि प्राप्त प्रकरणों एवं लंबित प्रकरणों की नियमित समीक्षा करते हुए समयबद्ध एवं गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित कराएं। अफसर प्राप्त शिकायतों का समय से मार्किंग करते हुए डेली रिव्यू करे। आईजीआरएस के लिए एक रजिस्टर बनाएं, जिसमें नियमित शिकायत अंकित करते हुए असंतुष्ट फीडबैक, स्पेशल क्लोज एवं अन्य बिंदुओं पर गहन समीक्षा की, जरूरी निर्देश दिए।

एडीएम संजय सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं अन्य उच्चाधिकारियों द्वारा समय पर आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण एवं गुणवत्ता की स्थिति की समीक्षा की जा रही है। पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का निवारण तत्काल किया जाए। उसके बाद संबंधित अधिकारी शिकायतकर्ता से फोन पर संपर्क करें। फील्ड में तैनात कर्मचारी जनसमस्याओं के निस्तारण को शीर्ष प्राथमिकता से लें और आमजन के साथ संवेदनशील व्यवहार करें।

प्रभारी अधिकारी परिवाद/अपर उपजिलाधिकारी रत्नाकर मिश्रा ने आईजीआरएस जनसुनवाई समाधान प्रणाली की बारीकियां समझाई। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) संजय सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 संतोष गुप्ता, पीडी केके पांडेय, डीडीओ अरविंद कुमार, सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

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