बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ चार्जशीट: पढ़ें क्या कहा दिल्ली पुलिस और बृजभूषण शरण सिंह के वकील ने

संजय ठाकुर

डेस्क: गुरुवार को बृज भूषण शरण सिंह के मामले में दिल्ली पुलिस ने राउज़ एवेन्यू कोर्ट में चार्जशीट फ़ाइल कर दी है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट में पॉक्सो केस रद्द करने की सिफ़ारिश वाली रिपोर्ट दाखिल की है जिस पर कोर्ट विचार करेगा। दिल्ली पुलिस की जनसंपर्क अधिकारी सुमन नलवा ने बताया है कि पॉक्सो एक्ट रद्द करने की सिफ़ारिश नाबालिग और उनके पिता के बयान को आधार पर की गई है। पुलिस ने अब तक इस मामले निम्न जानकारी दिया है।

कहा कि राउज़ एवेन्यू कोर्ट में बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ़ चार्जशीट दायर कर दी गई है। उन पर आईपीसी की धारा 354 (महिला का शील भंग करने के इरादे से उस पर हमला), 354-ए (यौन टिप्पणी) 354 डी (महिला का पीछा करना) लगाई गई है।

1000 पन्नों की चार्जशीट में दिल्ली पुलिस ने कहा है कि गहन जांच के बाद नाबालिग के आरोपों पर ‘कोई पुख़्ता सबूत’ नहीं मिले हैं। दिल्ली पुलिस ने नाबालिग के बयान और उनके पिता के बयान के आधार पर पटियाला हाउस कोर्ट में पॉक्सो एक्ट रद्द करने के लिए रिपोर्ट दाख़िल की है।

12 साल तक भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और छह बार से सासंद चुने जा रहे बृज भूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ एक महीने पहले पुलिस ने ‘पहलवानों के शोषण’ के मामले में एफ़आईआर दर्ज की थी। उन पर पुलिस शिकायत में महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के साथ-साथ एक नाबालिग पहलवान के ख़िलाफ़ यौन हिंसा का आरोप भी शामिल है। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से हुई मुलाकात में सरकार ने पहलवानों से 15 जून तक बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ़ जांच पूरी करने का समय मांगा था।

वही महिला कुश्ती खिलाड़ियों के यौन शोषण के आरोपों के मामले में दिल्ली पुलिस की चार्जशीट के बाद बृज भूषण शरण सिंह के वकील ने उनका पक्ष रखा है। बृज भूषण शरण सिंह के वकील एपी सिंह ने बताया कि इस मामले में उनके मुवक्किल बेकसूर हैं। उन्होंने कहा कि ये एक राजनीतिक साज़िश है जो उनके ख़िलाफ़ की जा रही है।

एडवोकेट एपी सिंह ने कहा, “दिल्ली पुलिस को पोक्सो अधिनियम के तहत बृज भूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ कोई सबूत नहीं मिला और इसलिए उन्होंने पोक्सो केस रद्द करने की सिफ़ारिश की है। वे पूरी तरह से बेकसूर हैं और उन्हें राजनीतिक साज़िश में फंसाया जा रहा है।”

“हमें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। सच सामने आएगा और हम इस केस में बेकसूर साबित होंगे।” उन्होंने कहा कि अदालत जब उनके मुवक्किल के ख़िलाफ़ चार्जशीट पर आगे की सुनवाई करेगी तो सब कुछ साफ़ हो जाएगा। एडवोकेट एपी सिंह ने कहा, “दिल्ली पुलिस की चार्जशीट बेहद कमज़ोर है। पोक्सो न तो पहले था और न अब है।”

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *