राज्य में बढ़ते सब्जियों के दामों हेतु ‘मिया मुसलमान’ ज़िम्मेदार: हिमंता बिस्वा सरमा मुख्यमंत्री असम

'Miya Muslims' responsible for rising vegetable prices in the state: Himanta Biswa Sarma CM Assam

ईदुल अमीन

डेस्क: असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने राज्य में सब्जियों की आसमान छूती कीमतों के बारे में पत्रकारों के पूछे गए सवाल पर आज असम के सीएम ने एक और विवादित बयान दिया है। मुख्यमंत्री ने इस सवाल के जवाब में कहा है कि राज्य में ख़ासकर गुवाहाटी में सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए ”मियां मुसलमान” व्यापारी ज़िम्मेदार है।

ज़ी सलाम से जुड़े हुसैन ताबिश ने अपनी रिपोर्ट में इसका ज़िक्र किया है कि इस सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘इस समय जिन लोगों ने सब्जियों की इतनी ज्यादा कीमत बढ़ाई है, वो कौन लोग हैं। ‘मियां व्यापारी’ हैं, जो ज्यादा कीमत पर सब्जियां बेच रहे हैं। बताते चले कि असम में बंगाली मूल के मुसलमानों के लिए अक्सर ‘मियां’ शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। यहां बंगाली मूल के मुसलमानों की एक बड़ी आबादी सब्जियों और मछली का व्यापार करते हैं।

इससे पहले ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद बदरुद्दीन अजमल ने कहा था कि असम ‘मियां’ समुदाय के बिना अधूरा है। अजमल के इस बयान पर मुख्यमंत्री सरमा ने कहा कि ऐसी टिप्पणी देकर अजमल ने तथ्यात्मक रूप से असमिया समुदाय का अपमान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘मियां व्यापारी गुवाहाटी में असमिया लोगों से सब्जियों की ज्यादा कीमत वसूल रहे हैं जबकि गांव में सब्जियों की कीमत कम है। अगर असमिया व्यापारी आज सब्जियां बेचते तो वह कभी अपने असमिया लोगों से ज्यादा कीमत नहीं वसूलते।’

न्यूज़ वाच ने अपनी खबर में लिखा है कि मुख्यमंत्री ने असम के युवाओं को आगे आने और इन कार्यों में सक्रिय रूप से भाग लेने का आह्वान किया। उन्होंने भरोसा दिया कि वह व्यक्तिगत रूप से फ्लाईओवर के नीचे के बाज़ार को खाली करवा देंगे, जिससे असमिया लड़कों को रोजगार का अवसर मिल सके। फिलहाल गुवाहाटी के फ्लाई ओवरों के नीचे ज़्यादातर सब्जियां और फल बेचने वाले लोग ‘मियां’ समुदाय के मुसलमान हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘हम सभी ने देखा है कि कैसे गुवाहाटी शहर में ईद के दौरान बसों की हलचल कम हो जाती है। भीड़ कम दिखाई देती है। क्योंकि अधिकांश बस और कैब चालक मियां समुदाय से हैं।’ हालांकि कांग्रेस की असम इकाई ने राज्य में सब्जियों की कीमतों में वृद्धि को लेकर असम सरकार की आलोचना की है। प्रदेश कांग्रेस ने सरकार को सब्जियों की कीमतों को कम करने के लिए प्रभावी कदम उठाने को कहा है। कांग्रेस नेता गौरव सोमानी का कहना है कि सरकार को स्थिति की गंभीरता को समझते हुए प्रभावित आबादी को राहत देने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *