कार्यक्रम निरस्त होने के बाद छलका प्रो खालिस्तानी-कनाडाई रैपर शुभ का दर्द, कहा ‘भारत मेरा देश, पंजाबियों को देशभक्ति का सबूत देने की जरूरत नहीं,’

आदिल अहमद

डेस्क: भारत और कनाडा के बीच राजनयिक रिश्तों में तनाव के बीच पंजाबी रैपर शुभ भी विवादों में आ गए हैं। भारत में शो रद्द होने के बाद कनाडा बेस्ड पंजाबी रैपर शुभनीत सिंह का दर्द छलका है। उन्होंने ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट किया है और कहा, भारत मेरा भी देश है।

बता दें कि खालिस्तानी समर्थक शुभजीत का भारत में विरोध हो रहा है। शुभ पर खालिस्तानी समूहों को समर्थन देने और भारत का गलत नक्शा शेयर करने का आरोप है। प्रो खालिस्तानी-कनाडाई रैपर शुभ का मुंबई कॉन्सर्ट रद्द किया गया है। बुक माय शो कंपनी ने उन सभी लोगों के टिकट के पैसे भी वापस देना शुरू कर दिया है, जिन्होंने शो के लिए टिकट खरीदे थे। कंपनी ने कहा है कि रिफंड प्रक्रिया में करीब 7-10 कार्य दिवसों का समय लगेगा।

भारत में शो रद्द होने पर रैपर शुभ ने इंस्टाग्राम पर लंबे पोस्ट किए। उन्होंने लिखा, भारत के पंजाब से आने वाले एक युवा रैपर-गायक के रूप में अपने संगीत को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर रखना मेरे जीवन का सपना है। लेकिन हाल की घटनाओं ने मेरी कड़ी मेहनत और प्रगति को प्रभावित किया है। मैं अपनी निराशा और दुख व्यक्त करने के लिए कुछ शब्द कहना चाहता हूं।

आगे कहा, मैं भारत में अपना दौरा रद्द होने से बेहद निराश हूं। मैं अपने देश में, अपने लोगों के सामने परफॉर्मेंस देने के लिए बेहद उत्साहित था। तैयारियां जोरों पर थीं और मैं पिछले दो महीनों से पूरे दिल से प्रैक्टिस कर रहा था। मैं बहुत उत्साहित, खुश और परफॉर्मेंस के लिए तैयार था। लेकिन मुझे लगता है कि नियति को कुछ और ही मंजूर था।

शुभ ने कहा, भारत मेरा भी देश है। मैं यहां पैदा हुआ था। यह मेरे गुरुओं और मेरे पूर्वजों की भूमि है, जिन्होंने इस भूमि की आजादी के लिए, इसकी महिमा के लिए और बलिदान देने के लिए एक पल भी नहीं सोचा। पंजाब मेरी आत्मा है, पंजाब मेरे खून में है। आज मैं जो कुछ भी हूं, पंजाबी होने की वजह से हूं। पंजाबियों को देशभक्ति का सबूत देने की जरूरत नहीं है। इतिहास के हर मोड़ पर पंजाबियों ने इस देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। इसलिए मेरा विनम्र अनुरोध है कि हर पंजाबी को अलगाववादी या राष्ट्र-विरोधी करार देने से बचें।

शुभ का कहना था कि उस पोस्ट को अपनी कहानी पर पुनः शेयर करने का मेरा इरादा सिर्फ पंजाब के लिए प्रार्थना करना था, क्योंकि पूरे राज्य में बिजली और इंटरनेट बंद होने की खबरें थीं। इसके पीछे मेरी और कोई सोच नहीं थी। निश्चित रूप से इसका इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था। मेरे ऊपर लगे आरोपों ने मुझ पर गहरा असर डाला है। लेकिन जैसा कि मेरे गुरु ने मुझे सिखाया है- सभी मनुष्यों को एक समान मानना और मुझे सिखाया कि डरो मत, डरो मत, जो पंजाबियत का मूल है। मैं कड़ी मेहनत करना जारी रखूंगा। मैं और मेरी टीम जल्द ही वापस आएंगे, बड़े और मजबूत होकर। वाहेगुरु मेहर करे, सरबत दा भला।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *