किताबो की जगह ज्ञान का श्रोत बने गूगल की आज है 25वी सालगिरह

फारुख हुसैन

डेस्क: दिमाग में कोई सवाल आते ही पहले किताबें पलटी जातीं थीं और अब गूगल सर्च का सहारा लिया जाता है। गूगल कुछ इस तरह हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है कि रोज 8.5 अरब से ज्यादा कीवर्ड्स इसपर सर्च किए जाते हैं। यह सर्च इंजन अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है और इस मौके पर गूगल के होमपेज पर खास डूडल भी दिख रहा है। गूगल ने पिछले 25 साल के अपने सफर को डूडल के जरिए दिखाया है और मजेदार ढंग से अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहा है। अगर आप Google.com पर जाएं तो होमपेज पर Google के बजाय खास ढंग से आपको ‘G25gle’  लिखा नजर आएगा और खास GIF दिखेगा। यह डूडल दिखा रहा है कि कंपनी 25 साल का सफर पूरा कर चुकी है।

होमपेज पर दिख रहे डूडल पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर सेलिब्रेशन कॉन्फेटी बिखर जाएगी। होमपेज पर एक के बाद एक गूगल लोगो के बदलते फॉन्ट्स और डिजाइन दिखाए गए हैं और आखिर में ‘G25gle’ दिखता है। इस डूडल पर क्लिक करने की स्थिति में आपको इसके बारे में बताया जाएगा और स्क्रीन पर कॉन्फेटी इफेक्ट दिखेगा। सबसे नीचे दिखाए गए सेलिब्रेशन बटन पर टैप करते हुए आप बार-बार स्क्रीन पर कॉन्फेटी बिखेर पाएंगे। इसके साथ Share बटन भी दिख रहा है, जिसपर क्लिक करते हुए यह मजेदार सेलिब्रेशन एक्सपीरियंस बाकियों के साथ शेयर करने का विकल्प मिल जाएगा। गूगल ने इस डूडल के लिए एक डेडिकेटेड ब्लॉग पेज भी बनाया है और यूजर्स को धन्यवाद दिया है।

बताते चले गूगल की नींव स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस प्रोग्राम में मिले सर्जी ब्रिन और लैरी पेज ने मिलकर 90 के दशक में रखी थी। उन्होंने इस सर्च इंजन के साथ World Wide Web को इंटरनेट यूजर्स तक पहुंचाने का आसान तरीका खोजा और 4 सितंबर, 1998 को हुई शुरुआत के बाद 27 सितंबर, 1998 को Google Inc. की आधिकारिक स्थापना की गई। कंपनी के 25 साल पूरे होने पर CEO सुंदर पिचाई ने बीते दिनों एक ब्लॉग पोस्ट शेयर किया। उन्होंने लिखा कि इस महीने गूगल अपना 25वां जन्मदिन मनाएगा और यह अब सिर्फ एक सर्च बॉक्स तक सीमित नहीं रहा है। पिचाई ने कहा कि आज गूगल के पास 15 ऐसे प्रोडक्ट्स हैं, जिनका इस्तेमाल करोड़ों लोग और बिजनेस कर रहे हैं। वहीं, 6 गूगल प्रोडक्ट्स का यूजरबेस 2 अरब से ज्यादा का है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *