हिजबुल्लाह का दावा ‘दक्षिण लेबनान में हमारा एक लडाका इसराइल द्वारा मारा गया है

ईदुल अमीन/शफी उस्मानी

डेस्क: लेबनान का संगठन हिजबुल्लाह का कहना है कि दक्षिणी लेबनान में इजराइल की गोलीबारी में उसका एक लड़ाका मारा गया है. हिजबुल्लाह के एक प्रवक्ता ने एएफपी समाचार एजेंसी को बताया कि ‘या तो इजरायली हमलों में या झड़पों में’ वह मारा गया है।

बताते चले कि हिजबुल्लाह द्वारा यह घोषणा तब हुई है जब संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने संघर्ष के फैलने की चेतावनी दी है। विशेषज्ञों ने कहा है गजा में इजरायली जमीनी घुसपैठ हिजबुल्लाह को अपने लड़ाकों को पूरी तरह से इस युद्ध में उतारने का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

Hezbollah claims ‘one of our fighters has been killed by Israel in South Lebanon’

गौरतलब हो कि इज़राइल ने आज पहले इस समूह को युद्ध में शामिल होने के खिलाफ चेतावनी दी थी, नेतन्याहू के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने सुझाव दिया था कि यह लेबनान के ‘वास्तविक’ विनाश को लाएगा। इससे पहले शेबा गांव के मेयर ने कहा कि इजरायली गोलाबारी में दो लेबनानी नागरिक मारे गए हैं। बताते चेल कि इज़राइल हिजबुल्लाह को अपना सबसे गंभीर तात्कालिक ख़तरा मानता है.

एक अनुमान के अनुसार उसके पास सटीक-निर्देशित मिसाइलों सहित लगभग 150,000 रॉकेट हैं जो इज़राइल में वह कहीं भी मार कर सकता हैं। सशस्त्र समूह, जिसमें हजारों लड़ाके हैं, ने हाल ही में सीरिया के 12 साल के संघर्ष में भी भाग लिया था। लगभग 20 वर्षों की घातक लड़ाई के बाद 2000 में इजरायली सेनाएं दक्षिणी लेबनान से अंततः वापस चली गईं थी, जिससे हिजबुल्लाह ने खुद को पहली अरब सेना घोषित कर दिया, जिसने इजरायल को क्षेत्र पर नियंत्रण छोड़ने के लिए मजबूर किया।

आज हिजबुल्लाह के आये बयान ने लेबनान में एक नए मोर्चे की संभावना को बल दे दिया है. 2006 में हिज़्बुल्लाह और इज़राइल के बीच एक महीने तक चले भयानक युद्ध की कड़वी यादें लोगो को एक बार फिर ताज़ा कर दीं है जो गतिरोध और तनावपूर्ण माहोल में समाप्त हुई थी। वैसे इस संघर्ष में हिजबुल्लाह अब तक काफी हद तक किनारे पर है, कुछ लोगो का मानना है कि गाजा में इजरायली जमीनी हमला उसके लिए पूरी तरह से संघर्ष में प्रवेश करने का कारण बन सकता है जिसके परिणाम विनाशकारी होंगे।

व्हाट्सएप पर PNN24 न्यूज़ को Follow करे, हमारा प्रयास कि हम दिखाए आपको पूरा सच। हमारे इस कोशिश को आप समर्थन दे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे व्हाट्सअप चैनल से जुड़ सकते है:-

https://whatsapp.com/channel/0029VaAHEWy7IUYTphtRNk0Z

 

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *