मध्य प्रदेश चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, कहा सरकार बनने पर देंगे ओबीसी को 27 फीसद आरक्षण, सबके लिए 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा और 500 का गैस सिलेंडर, पढ़े क्या किया कांग्रेस ने वायदा

आदिल अहमद

डेस्क: कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमल नाथ ने मंगलवार को आगामी राज्य विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। घोषणापत्र में कांग्रेस ने राज्य के सभी निवासियों के लिए 25 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27 फ़ीसदी आरक्षण और राज्य की एक आईपीएल टीम के गठन का वादा किया है।

106 पन्नों के इस घोषणापत्र में कांग्रेस ने कुल 59 वादे किए हैं जिसमें किसानों, महिलाओं और सरकारी कर्मचारियों समेत समाज के लगभग सभी तबकों के लिए कुछ करने का वादा किया गया है। कमलनाथ ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा, ‘हम राज्य के सभी लोगों को 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा देंगे जिसमें 10 लाख रुपये की दुर्घटना बीमा का भी कवर होगा।’ उन्होंने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग में मध्य प्रदेश की भी एक टीम होगी। साथ ही कमल नाथ ने किसानों के लिए दो लाख रुपये तक के कृषि लोन की माफी की घोषणा की है।

महिलाओं के लिए कांग्रेस ने हर महीने 1500 रुपये की मदद देने का वादा किया है। उन्होंने एलपीजी गैस 500 रुपये की दर से मुहैया कराने का भी दावा किया है। कांग्रेस का कहना है कि स्कूली शिक्षा फ्री की जाएगी, पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल की जाएगी और बेरोज़गार नौजवानों के लिए 1500 रुपये 3000 रुपये प्रति महीने की दर से दो साल तक बेरोज़गारी भत्ते का प्रावधान किया जाएगा।

230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को मतदान होने हैं। इस बार भाजपा को हर एक सीट पर कांटे की टक्कर मिल रही है। जहा भाजपा कांग्रेस से लड़ रही है, वही भाजपा अपने पार्टी के अन्दर असंतोष से भी दो चार हो रही है। ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे में खासी नाराज़गी इस बात की है कि उनको नज़रअंदाज़ किया जा रहा है। ऐसे में कांग्रेस ने जिन वायदों के साथ अपना घोषणा पत्र जारी किया है, वह एक गेम चेंजर भी हो सकता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *