इसराइल पर हिजबुल्लाह का अब तक का सबसे बड़ा हमला, गज़ा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा के निदेशक और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को किया इसराइली ने गिरफ्तार, पढ़े क्या है ‘युद्ध विराम’ सहित इसराइल हमास जंग पर लेटेस्ट अपडेट

शाहीन बनारसी/ईदुल अमीन/फारुख हुसैन  

डेस्क: अल-शिफा अस्पताल के निदेशक और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को इजरायली बलों द्वारा गिरफ्तार करने का समाचार प्राप्त हुआ है। एक तरफ युद्ध विराम को लेकर चल रहे प्रयासों के बीच अल शिफा के निदेशक की गिरफ़्तारी पर वैश्विक स्तर पर निंदा शुरू हो गई है। दूसरी तरफ आज हिजबुल्लाह ने इसराइल पर बड़ा हमला किया है। इसराइल ने इस हमले की पुष्टि किया है। हमले में घायलों और हताहतो की जानकारी सुरुआती स्तर पर नही आ सकी है।

इसके पहले आई खबर के अनुसार अल-शिफा अस्पताल के निदेशक को इजरायली बलों द्वारा गिरफ्तार किया गया है। गजा शहर में अल-शिफा अस्पताल के निदेशक को कई अन्य चिकित्सा कर्मियों के साथ इजरायली बलों ने गिरफ्तार किया है। अस्पताल में विभाग के प्रमुख खालिद अबू समरा ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया है कि ‘डॉक्टर मोहम्मद अबू सल्मिया को कई अन्य वरिष्ठ डॉक्टरों के साथ गिरफ्तार किया गया था।‘

इसराइल ने किया गिरफ्तारी की पुष्टि

इजरायली ब्रॉडकास्टिंग अथॉरिटी ने भी गिरफ्तारी की पुष्टि की है। इज़रायली बलों ने बिना सबूत दिए आरोप लगाया कि गजा के सबसे बड़े अस्पताल को कब्जे से पहले हमास द्वारा कमांड सेंटर के रूप में इस्तेमाल किया गया था। बताते चले कि इस महीने के शुरू में अस्पताल से कई दर्दनाक तस्वीरे सामने आई थी, जिसमें इज़रायली बलों द्वारा चिकित्सा परिसर का घेराव और इसराइली स्नाइपर्स द्वारा एक चिकित्सा भवन से दूसरे भवन में जाने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति पर कई दिन तक गोलीबारी की, जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश फैल गया था।

अल-शिफा को गाजा सरकार के प्रशासनिक निकायों के लिए एक तंत्रिका केंद्र के रूप में देखा जाता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शवों से घिरे हुए समाचार सम्मेलन आयोजित किए हैं, और सरकार के मीडिया मंत्रालय ने अस्पताल से बाहर काम किया है। इस दरमियान आज हमास ने इज़राइल द्वारा अल-शिफा अस्पताल के निदेशक, चिकित्सा कर्मचारियों की गिरफ्तारी की निंदा की है और इसको इसराइली क्रूरता की इन्तहा बताया है। हमास ने अंतरराष्ट्रीय संगठनों से उन्हें तुरंत रिहा करने के लिए काम करने का आह्वान किया है।

बयान में हमास प्रवक्ता अबू ओबैदा ने कहा है कि ‘हम इसे एक घृणित कार्य मानते हैं जो केवल एक ऐसी इकाई से आता है जिसमें मानवता और नैतिकता की भावना का अभाव है, साथ ही यह एक अपराध है और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों का घोर उल्लंघन है।’ इसके साथ ही हमास ने अपने बयान में कहा है कि ‘जो हर समय चिकित्सा कर्मियों के खिलाफ कोई हमला नहीं करने की गारंटी देता है।‘ हमास ने रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति और विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित अंतरराष्ट्रीय निकायों से अबू सलामिया और सभी गिरफ्तार चिकित्सा कर्मियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए इजरायली बलों पर दबाव डालने का आह्वान किया।

वही गजा स्वास्थ्य मंत्रालय अस्पताल खाली कराने पर डब्ल्यूएचओ के साथ समन्वय करना बंद कर देगा प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा का कहना है कि गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने घायल लोगों और चिकित्सा कर्मचारियों को निकालने में विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ समन्वय बंद करने का फैसला किया है। उनकी यह टिप्पणी अल-शिफा अस्पताल के निदेशक और अन्य डॉक्टरों की गिरफ्तारी के बाद आई है। अल-कुद्रा ने कहा कि इजरायल और संयुक्त राष्ट्र चिकित्सा कर्मियों की गिरफ्तारी के लिए जिम्मेदार हैं, उन्होंने कहा कि इजरायली बलों ने चिकित्सा कर्मचारियों और मरीजों के साथ हिंसक व्यवहार किया।

इसराइल पर हिजबुल्लाह का अब तक का सबसे बड़ा हमला

इज़राइल पर लेबनान के सशस्त्र संगठन हिजबुल्लाह द्वारा अब तक का सबसे बड़ा हमला हो रहा है। इज़राइल का कहना है कि युद्ध शुरू होने के बाद से उस पर लेबनान का यह सबसे बड़ा हमला हुआ है। इज़रायली आर्मी रेडियो के अनुसार, उत्तरी इज़रायल के ऊपरी गलील के कस्बों पर लगभग 50 प्रोजेक्टाइल दागे गए।

लेबनानी सीमा के पास के कस्बों में हवाई सायरन बजाया गया, और मनारा क्षेत्र में बिना किसी हताहत के घरों पर हमला किया गया। लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने कहा है कि उसने धायरा और जल अल-आलम क्षेत्रों में इजरायली सैनिकों की दो पैदल सेना के दल को निशाना बनाया था। इसमें कहा गया है कि सफेद शहर में ईन ज़ेइतिम इजरायली सैन्य अड्डे को भी निशाना बनाया गया।

इसराइली कब्ज़े वाले वेस्ट बैंक से इसराइली सेना ने किया 90 फलस्तीनियों को गिरफ्तार

कब्जे वाले वेस्ट बैंक में कम से कम 90 और फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया गया। फ़िलिस्तीनी कैदी सोसायटी का कहना है कि इज़रायली बलों ने कल रात से कब्जे वाले वेस्ट बैंक में 90 फ़िलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से 36 क़ल्किल्या के पूर्व में अज़्ज़ुन गाँव और अरूब शरणार्थी शिविर से हैं। गिरफ्तार किए गए लोगों में पूर्व कैदी भी शामिल हैं। 7 अक्टूबर से कब्जे वाले वेस्ट बैंक में 3,130 फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया गया है।

कतर ने कहा संघर्ष विराम की कभी भी हो सकती है घोषणा

कतर का कहना है कि संघर्ष विराम के समय की घोषणा जल्द की जाएगी कतर का कहना है कि संघर्ष विराम के सही समय की घोषणा ‘कुछ घंटों के भीतर’ की जाएगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने कतरी समाचार एजेंसी को बताया कि बातचीत ‘सकारात्मक तरीके से जारी है।‘ उन्होंने कहा कि कतर दोनों पक्षों के साथ-साथ मिस्र और अमेरिका के साथ काम कर रहा है, ताकि यह गारंटी दी जा सके कि संघर्ष विराम जल्दी से शुरू हो और यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ प्रदान किया जाए कि दोनों पक्ष समझौते के लिए प्रतिबद्ध हों।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *