इसराइली सेना ने किया अल शिफा अस्पताल में कब्ज़ा, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा ’16 से 40 साल के उम्र वाले सभी पुरुषो को अस्पताल से बाहर जाने को कहा’

शाहीन बनारसी

डेस्क: इसराइल हमास जंग के दरमियान बीती रात इसराइली सेना ने अल शिफा अस्पताल पर कब्ज़ा कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के दावो की बात करे तो अन्दर मौजूद पत्रकारों ने अपने संस्थानो को जानकारी देते हुवे बताया है कि इसराइली सैनिक लाउड स्पीकर से अल शिफ़ा के अंदर सर्जिकल और इमरजेंसी डिपार्टमेंट के लोगों के अलावा मौजूद सभी 16 से 40 साल की उम्र के सभी पुरुषों को अस्पताल इमारत से बाहर आने को कहा है।

सेना ने उन्हें इमारत से बाहर परिसर में इकट्ठा होने के लिए कहा है। अल जजीरा ने अपनी खबर में एक पत्रकार के हवाले से कहा है कि लोगों को बाहर निकलने पर मजबूर करने के लिए सैनिकों ने हवाई फ़ायर किए है। सेना ने स्कैनिंग और सेंसर वाले उपकरण लगा रखे हैं जिनसे होकर लोगों को जाने को कहा जा रहा है। अस्पताल परिसर में छह टैंक और 100 कमांडो सैनिक घुस गए हैं। वे मेन इमरेंजसी डिपार्टमेंट से घुसे। सैनिकों ने स्मोक बम भी फेंके थे जिससे लोगों को सांस लेने में परेशानी हुई।

इस बीच इसराइली सेना ने कहा है कि उसने अल शिफ़ा अस्पताल में बेबी फ़ूड, दवाएं और इक्यूबेटर्स की आपूर्ति की है। इस समय अस्पताल में दर्जनों नवजात बच्चे हैं, जिन्हें पिछले सप्ताहांत ही इक्युबेटर्स से हटा लिया गया है क्योंकि अस्पताल की बिजली चली गई। हालांकि फ़लस्तीनी चैरिटी के लिए मेडिकल एड के सीईओ का कहना है कि उन्हें इनक्यूबेटर्स की नहीं ईंधन की ज़रूरत है ताकि जेनरेटर्स चल सकें।

यहां मेडिकल उपकरण पहले से ही मौजूद हैं। जबसे हमास और इसराइल के बीच युद्ध शुरू हुआ है, इसराइल ने ग़ज़ा में ईंधन ले जाने पर पाबंदी लगा रखी है। हमास के स्वास्थ मंत्रालय के अनुसार, सात अक्टूबर से अबतक 11 हज़ार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं जिनमें 4,506 बच्चे और 3,027 महिलाएं हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *