NRC ने कहा ‘गज़ा में हर दुसरे परिवार ने अपना घर नष्ट होते देखा है’, हमास ने फिर दोहराया बन्दियो के बदले इसराइली जेल में बंद फलिस्तिनियो को छोड़ने की मांग, हुती ने किया अमरीकन ड्रोन मार गिराने का दावा, 10 पॉइंट्स में पढ़े आज दिन भर क्या हुआ हमास और इजराइल जंग में

तारिक़ आज़मी

डेस्क: इसराइल हमास युद्ध के दरमियान जहा एक तरफ हमास का दावा इसराइली फौजों को भारी नुक्सान पहुचने का है, वही हमास के अल कसम ब्रिगेड ने बन्दियो के बदले इसराइल के जेलों में बंद फलिस्तिनियो को रिहा करने की मांग दिह्राई है। आज नॉर्वेजियन रिफ्यूजी काउंसिल (एनआरसी) ने कहा है कि गज़ा में हर दुसरे नागरिक ने अपने घर को नष्ट होते हुवे देखा है।

नॉर्वेजियन रिफ्यूजी काउंसिल (एनआरसी) के जान एगलैंड ने गाजा में व्यापक विनाश की निंदा की है। एनआरसी ने पहले दिन में कहा था कि पूरे गाजा में 220,000 से अधिक आवास इकाइयां क्षतिग्रस्त हो गई हैं, जिससे दस लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। मानवतावादी समूह ने कहा कि अन्य 40,000 इकाइयों को नष्ट कर दिया गया है या रहने लायक नहीं बनाया गया है, जिससे 200,000 से अधिक फिलिस्तीनी बेघर हो गए हैं। ‘हम लंबे समय से पीड़ित लोगों के लिए बुनियादी न्यूनतम छतें कैसे प्रदान कर सकते हैं?” एगलैंड ने एक्स पर लिखा। “अब कोई युद्धविराम का समर्थन कैसे नहीं कर सकता?’

हमास ने दोहराया बन्दियो के बदले इसराइली जेलों में बंद फलिस्तिनियो के रिहाई की मांग

हमास की सशस्त्र शाखा अल कसम ने एक बार फिर बन्दियो के बदले इसराइली जेलों में बंद फलिस्तिनियो के रिहाई की मांग को दोहराया है। अल कसम के प्रव्वक्ता अबू ओबैदा ने कहा है कि कैदियों की अदला बदली प्राथमिकता है।

अबू उबैदा ने आज अल-अक्सा टीवी पर एक टेलीविजन संबोधन में कहा है कि ‘हम कैदियों के मामले को प्राथमिकता देना जारी रखते हैं, और हम इस बात पर जोर देते हैं कि उन्हें मुक्त करने का एकमात्र तरीका कैदियों की पूर्ण या क्रमिक अदला-बदली है।‘ क़सम ब्रिगेड के प्रवक्ता ने कहा कि समूह महिलाओं के साथ-साथ बीमार और बुजुर्ग लोगों और अन्य नागरिकों को बंदी बना रहा है, लेकिन इस बात पर ज़ोर दिया कि इज़राइल अपनी जेलों में उसी प्रकार के लोगों को बंद कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘इस मुद्दे को इनमें से प्रत्येक श्रेणी [कैदियों और बंदियों] के भीतर व्यापार या एक व्यापक प्रक्रिया के अलावा हल नहीं किया जा सकता है जिसमें सभी को शामिल किया गया है।‘

अमरीकन ड्रोन को मार गिराने का किया हुती ने दावा

यमन के सशस्त्र संगठन ने आज एक अमरीकन ड्रोन को यमनी जल क्षेत्र में मार गिराने का दावा किया है। हालांकि अमेरिका के तरफ से इसको कोई पुष्टि नही हुई है। यमनी समूह के प्रवक्ता ने कहा कि ड्रोन का इस्तेमाल अमेरिका ने इजरायल का समर्थन करने के लिए किया था।

हुती ने टेलीग्राम पर कहा, ‘हमने यमनी क्षेत्रीय जल में एक अमेरिकी विमान को मार गिराया और यह इजरायली इकाई के लिए अमेरिकी सैन्य समर्थन का हिस्सा था। शत्रुतापूर्ण कदम हमारी सेनाओं को इजरायली इकाई के खिलाफ सैन्य अभियान जारी रखने से हतोत्साहित नहीं करेंगे।‘ बताते चले कि हुती ने हाल ही के हफ्तों में इज़राइल पर रॉकेट और ड्रोन दागे हैं, जिनमें से कुछ को क्षेत्र में अमेरिकी नौसेना की ने मार गिराया है। लेकिन विश्लेषकों ने कहा है कि समूह की अपेक्षाकृत सीमित क्षमता युद्ध में एक बड़ा नया मोर्चा खोलने की संभावना को असंभव बनाती है।

क्या हुआ आज पुरे दिन

  1. गजा में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 7 अक्टूबर से अब तक 4,324 बच्चों सहित 10,569 लोग मारे गए हैं।
  2. संयुक्त राष्ट्र के एक स्वतंत्र विशेषज्ञ ने कहा कि गजा में आवास और नागरिक बुनियादी ढांचे पर व्यापक और व्यवस्थित बमबारी युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध है।
  3. इज़राइल द्वारा गाजा के उत्तर में फिलिस्तीनियों को सलाह अल-दीन रोड के माध्यम से छोड़ने के लिए कहने के बाद, संयुक्त राष्ट्र के मॉनिटरों का अनुमान है कि 15,000 से अधिक लोग दक्षिण की ओर ‘गलियारे’ से गुजर चुके हैं।
  4. इज़रायली सेना का कहना है कि सैनिकों ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में रात भर में 37 ‘वांछित फिलिस्तीनियों’ को गिरफ्तार कर लिया।
  5. फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी (पीआरसीएस) ने चेतावनी दी है कि गजा शहर में अल-कुद्स अस्पताल में ईंधन खत्म होने की आशंका है, उन्होंने कहा कि इजरायली हमलों से इमारत को नुकसान पहुंचा है और अंदर मरीज और विस्थापित लोग घायल हो गए हैं।
  6. अपनी खबर में आज अल जज़ीरा ने इस बात का दावा किया है कि इज़राइल के इस दावे का समर्थन करने का कोई आधार नहीं है कि उत्तरी गाजा में कतर द्वारा वित्त पोषित शेख हमद अस्पताल के नीचे हमास की सुरंग है। अल जजीरा के इस रिपोर्ट के बाद एक बार फिर हमद अस्पताल पर इसराइली दावो के अलोचनाओ का दौर शुरू हो गया है।
  7. रिपोर्टों के अनुसार, कतर एक संक्षिप्त युद्धविराम के बदले में 10-15 बंदियों की संभावित रिहाई के लिए इज़राइल और हमास के बीच मध्यस्थता कर रहा है।
  8. बेल्जियम के उप प्रधानमंत्री पेट्रा डी सटर ने बेल्जियम सरकार से इज़राइल के खिलाफ प्रतिबंध लगाने और गाजा में अस्पतालों और शरणार्थी शिविरों पर बमबारी की जांच करने का आग्रह किया है।
  9. रॉयटर्स समाचार एजेंसी ने एक अनाम वरिष्ठ इज़रायली अधिकारी के हवाले से कहा है कि इज़रायल का गाजा पर दोबारा कब्ज़ा करने या इसे लंबे समय तक नियंत्रित करने का “कोई इरादा नहीं” था।
  10. अल जज़ीरा के साथ एक साक्षात्कार में, एक स्पेनिश मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इज़राइल पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है, जिस पर उन्होंने ‘नरसंहार’ का आरोप लगाया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *