पढ़ें क्या है दिल्ली सरकार का प्रदूषण से निपटने का एक्शन प्लान

आदिल अहमद

डेस्क: दिल्ली में बीते कई दिनों से प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ बना हुआ है, इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार आने वाले दिनों में तरह-तरह के उपाय लागू करने वाली है। सुप्रीम कोर्ट के दिल्ली सरकार की ऑड-इवेन स्कीम की प्रभावशीलता की समीक्षा करने के बाद दिल्ली में ये योजना फिर लागू होगी। इसके अलावा वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 20 नवंबर के आस-पास क्लाउड सीडिंग के माध्यम से कृत्रिम बारिश की जाएगी।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक़, परिवहन विभाग को “सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार” ऐप-आधारित टैक्सियों यानी ओला-उबर पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि विस्तृत आदेश से ही यह स्पष्ट होगा कि ऐप आधारित टैक्सी सेवा पर प्रतिबंध इस सप्ताह से लागू होगा या केवल ऑड-इवेन कार योजना लागू होने के दौरान ही लागू होगा।

बताते चले सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को दिल्ली सरकार से इस बात पर विचार करने को कहा कि शहर में पंजीकृत टैक्सियाँ ही शहर में चलें क्योंकि अन्य राज्यों में पंजीकृत टैक्सियाँ बड़ी संख्या में केवल एक यात्री को लेकर शहर में आती हैं।

गोपाल राय ने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार शहर में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 20-21 नवंबर के आस-पास क्लाउड सीडिंग के माध्यम से कृत्रिम बारिश कराएगी। वही प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनज़र दिल्ली सरकार ने सर्दियों की छुट्टियों को भी दिसंबर की जगह रिशेड्यूल कर 9 नवंबर से 18 नवंबर के तक के लिए घोषित किया गया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *