एसबीआई ने दिया इलेक्शन कमीशन को एलेक्ट्रोल बांड का आकड़ा, जाने क्या बताया इलेक्शन कमिशन को एसबीआई ने

ईदुल अमीन

डेस्क: एलेक्ट्रोल बांड को लेकर भारतीय स्टेट बैंक ने अपने आकडे चुनाव आयोग को सौप दिए है। इन आकड़ो में उनसे चुनाव आयोग को बताया कि कि कितने बांड उसके यहाँ से खरीदे गए और कितने बांड को भुनाया गया है। इसके साथ ही एसबीआई ने कंप्लायंस याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की है।

11 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने स्टेट बैंक की उस याचिका को खारिज कर दिया था जिसमें बैंक ने इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा जारी करने के लिए 30 जून तक का समय मांगा था। इस समय तक देश में लोकसभा चुनाव हो चुके होंगे। लेकिन कोर्ट ने बैंक की इस मांग को खारिज करते हुए कहा कि बैंक 12 मार्च की शाम तक ये डेटा चुनाव आयोग को दे। अब स्टेट बैंक ने कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए मंगलवार की शाम को डेटा चुनाव आयोग को दे दिया है।

एसबीआई के जारी आकड़ो के अनुसार, एक अप्रैल 2019 से 11 अप्रैल 2019 के बीच बैंक से कुल 3346 इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे गए और इनमें से 1609 बॉन्ड भुनाए गए। वहीं 12 अप्रैल 2019 और 14 अप्रैल 2024 के बीच 18871 इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे गए लेकिन इस अवधि में 20,421 बॉन्ड को बैंक में भुनाया गया।

अप्रैल 2019 से इस साल 15 फरवरी के बीच कुल 22217 इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदे गए और 22030 बॉन्ड्स को राजनीतिक दलों ने भुनाया। इलेक्टोरल बॉन्ड की विस्तृत जानकारी 15 मार्च शाम पांच बजे तक चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *