हाई कोर्ट इलाहाबाद ने ‘भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा’ और ‘जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश’ के 11 कथित सदस्यों को दिया ज़मानत

अबरार अहमद

प्रयागराज: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मंगलवार को सीआरपीसी की धारा 167 (2) के तहत भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा और जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश के 11 कथित सदस्यों को ‘डिफ़ॉल्ट जमानत’ दे दी, जबकि मामले में आरोपियों के खिलाफ जांच पूरी करने के लिए समय बढ़ाने के विशेष अदालत के आदेशों को ‘अवैध’ करार दिया, क्योंकि उनकी अनुपस्थिति में ऐसा पारित किया गया था।

जिन लोगों को जमानत दी गई है, उनमें मोहम्मद अलीम, मोहम्मद नवाजी अंसारी, लुकमान, मुदस्सिर, मोहम्मद मुख्तार, मोहम्मद नदीम, हबीदुल इस्लाम, मोहम्मद हरीश, ऐश मोहम्मद, कारी शहजाद और अली नूर शामिल हैं। आरोपी-अपीलकर्ताओं को उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद-रोधी दस्ते ने 2022 में उत्तर प्रदेश में AQIS और JMB के लिये स्लीपर मॉड्यूल तैयार करने में सहायता करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

इन सभी पर यूएपीए की धारा 121ए, 123 आईपीसी और धारा 13, 18, 18बी, 20 और 38 के तहत लोगों की भर्ती करने और लोगों के बीच राष्ट्र-विरोधी, जेहादी और आतंकवादी मानसिकता फैलाने के आरोप लगाए गए थे, ताकि राष्ट्र की एकता, संप्रभुता और अखंडता को खतरा हो और लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को अस्थिर किया जा सके।

जस्टिस अताउ रहमान मसूदी और जस्टिस मनीष कुमार निगम की खंडपीठ ने जांच पूरी करने के लिए समय बढ़ाने के आवेदन पर विचार करते हुए आरोपी व्यक्तियों को सुनने के लिए स्पेशल कोर्ट के कर्तव्य पर जोर देते हुए कहा कि इस खामी ने विशेष अदालत द्वारा पारित आदेश को अवैध बना दिया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *