लखीमपुर खीरी: जिले में छुटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ मतदान

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में सुबह 7:00 से लोकसभा चुनाव का मतदान निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने को लेकर भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ, जहां मतदान को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिला।

लेकिन सुबह मौसम में बदलाव के चलते बारिश और ओलावृष्टि से कई जगह पर मतदाताओं को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ा जिससे कहीं ना कहीं लग रहा था कि इस बार वोट प्रतिशत कम रहेगा लेकिन कुछ वक्त के बाद मौसम एक बार फिर खुशगवार हो गया और मतदान केदो पर मतदाताओं की भारी भीड़ उमड पड़ी। आपको बता दे लखीमपुर खीरी में दो सीटों पर लोकसभा चुनाव का मतदान किया जा रहा है जिसमें खीरी संसदीय सीट और धौरहरा सीट है जिनमे कुल मतदाताओं की संख्या 35 लाख 76 हजार 440 थी, लेकिन उसमें 28 लाख 66000 मतदाता ही अपने मत का प्रयोग करेंगे  जिसको लेकर जिले में 1638 मतदान केंद्र और  2890 मतदेय स्थल बनाए गए।

जहां खीरी लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अजय कुमार मिश्रा समाजवादी पार्टी के उत्कर्ष वर्मा और बसपा से अंशय सिंह कालरा,वही धौराहरा सीट से बीजेपी की रेखा वर्मा सपा से आनंद सिंह भदोरिया और बसपा से श्याम कुमार अवस्थी रहे। इस बार अगर हम बात करें तो मतदाता विकास जैसे मुद्दों पर अपना मत का प्रयोग करते हैं नजर आए और जिले में कई जगह छुटपुट मामले भी सामने आए लेकिन अधिकारियों ने उन मामलों को निपट कर फिर से मतदान शुरू करवाया।

हालांकि अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो जिले में लगभग धौराहरा सीट से 64.01% मतदान और खीरी सीट पर 64.64% मतदान हो सका। वही वोट प्रतिशत अगर देखा जाए तो कम रहने का कारण बीएल ओ की बड़ी लापरवाही सामने आई बी एल ओ ने अधिकतर मतदाताओं के घर पर्ची पहुंचने का कार्य नहीं किया जिससे मतदाता वोट डालने से वंचित रह  गये।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *