पेपर लीक हंगामे के बीच टाला दिया एनटीइ ने CSIR-UGC-नेट परीक्षा, इस मुद्दे पर कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन

शफी उस्मानी

डेस्क: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा 2024 को टाल दिया है। ये परीक्षा 25 से 27 जून 2024 को आयोजित की जानी थी। एक बयान जारी कर एनटीए ने कहा है कि ना टाली जा सकने वाली परिस्थितियों और लॉजिस्टिकल दिक्कतों की वजह से परीक्षा को टाला जा रहा है।

एनटीए ने कहा है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा की नई तिथि के बारे में जल्द ही जानकारी दे दी जाएगी। एनटीए ने अभ्यर्थियों से ताज़ा जानकारी के लिए अपनी अधिकारिक वेबसाइट csirnet।nta।ac।in को विज़िट करते रहने के लिए कहा है। सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है। इसके ज़रिए जूनियर रिसर्च फेलो और लेक्चरशिप और असिस्टेंट लेक्चरशिप के लिए योग्य अभ्यर्थी चुने जाते हैं। काउंसिल ऑफ़ साइंटिफ़िक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च और यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन मिलकर इस परीक्षा को एनटीए के सहयोग से आयोजित करते हैं।

कांग्रेस का प्रदेश व्यापी प्रदर्शन

भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने शुक्रवार को देश के अधिकतर हिस्सों में कथित पेपर लीक के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया। हाल ही में हुई कई प्रवेश और भर्ती परीक्षाओं की पारदर्शिता पर सवाल उठे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 18 जून को हुई यूजीसी-नेट परीक्षा को पर्चा लीक होने के कारण रद्द कर दिया है। इस पेपर लीक की जांच सीबीआई कर रही है।

वहीं, मेडिकल कॉलेजों में दाख़िले के लिए होने वाली नीट यूजी परीक्षा भी सवालों के घेरे में हैं। बिहार पुलिस ने कथित पेपर लीक के आरोप में कई लोगों को गिरफ़्तार किया है। विपक्ष पर्चा रद्द करने की मांग कर रहा है। पिछले कुछ दिनों में कई छात्र संगठनों ने भी नीट परीक्षा को रद्द करने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया है। नीट परीक्षा में कथित पेपर लीक और अनियमितताओं के आरोपों की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है।

गुरुवार को भारत के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि परीक्षाओं में गड़बड़ी के पीछे जो भी लोग हैं उन्हें बख़्शा नहीं जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने स्वीकार किया था कि यूजीसी नेट का पेपर डार्क वेब पर लीक हो गया था। यूजीसी नेट परीक्षा के ज़रिए यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में प्रोफ़ेसर पदों पर चयन होता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *