सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने विधानसभा की 32 में से 31 सीट पर दर्ज किया जीत, अरुणाचल प्रदेश में भाजपा की हुई वापसी

तारिक़ खान

डेस्क: लोकसभा चुनावो के साथ हुवे सिक्किम विधानसभा चुनाव और अरुणाचल प्रदेश विधान सभा चुनावो के नतीजे आज घोषित हो गये है। सिक्किम में विपक्ष के नाम पर विधानसभा में केवल 1 सीट है। जबकि सभी 31 सीट पर सिक्किम क्रन्तिकारी मोर्चा के प्रत्याशियों ने जीत हासिल किया है। वही अरुणाचल प्रदेश में 10 विधायक निर्विरोध निर्वाचित होने के बाद भाजपा एक बार फिर से सत्ता में लौटी है और उसको कुल 46 सीट मिली है।

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में कुल 60 में से बीजेपी के 46, नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीईपी) को 5, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को 3, पीपल्स पार्टी ऑफ़ अरुणाचल (पीपीए) को दो और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है। तीन सीटों पर स्वतंत्र उम्मीदवारों को जीत मिली है। कांग्रेस को जिस एक सीट पर जीत मिली है वो बामेंग चुनाव क्षेत्र है, जहां से पार्टी प्रत्याशी कुमार वाई ने बीजेपी के दोबा लाम्नियो को हराया है।

वहीं पीपल्स पार्टी ऑफ़ अरुणाचल प्रदेश को मेबो और दोईमुख में और एनसीपी को याचुली, बोल्दुमास दियुम और लेकांग में जीत मिली है। बीजेपी ने न केवल यहां अपनी जीत बनाए रखी है बल्कि सीटों की संख्या में भी इज़ाफ़ा किया है। यहां की दस सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। 2019 की बात की जाए तो उस वक्त यहां बीजेपी को 41 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं एनपीपी को 5, एनसीपी को 4 और जनता दल यूनाइटेड को 7 सीटें मिली थीं। वोट प्रतिशत के मामले में यहां बीजेपी को 54.57 फ़ीसदी वोट मिले हैं, वहीं नेशनल पीपल्स पार्टी को 16.11 फ़ीसदी और एनसीपी को 10.43 फ़ीसदी वोट मिले हैं।

चुनाव आयोग ने रविवार को सिक्किम विधानसभा चुनावों के नतीजे जारी किए। यहां सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने 32 में से 31 सीटें जीत कर स्वीप किया है। वहीं सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ़) को मात्र एक सीट पर जीत मिल पाई है। बीते विधानसभा चुनावों में यहां सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 17 सीटें मिली थीं, वहीं सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के खाते में 15 सीटें गई थीं। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के प्रमुख प्रेम सिंह तमांग ने रेनॉक सीट पर एसडीएफ के सोमनाथ पोडयाल को हरा दिया है।

सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के प्रमुख और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पवन चामलिंग दोनों सीटों (नामचेबुंग और पोकलोक कामरांग) से चुनाव हार गए हैं। चामलिंग 1994 से लेकर 2019 तक सिक्किम के मुख्यमंत्री रहे हैं। वहीं एसडीएफ़ के टिकट पर बारफुंग से चुनाव लड़ रहे जाने माने फ़ुटबॉल खिलाड़ी बाइचुंग भूटिया एसकेएम के रिक्साल दोर्जी भूटिया से हार गए हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *