महज़ 20 सेंटीमीटर का था फासला वर्ना जा सकती थी गोली से ट्रंप की जान, पढ़े क्या हुआ कैसे हुआ अब तक, और जाने किसने किया हमला और किसकी क्या थी प्रतिक्रिया, देखे गोली चलता हुआ वायरल वीडियो

तारिक़ खान

डेस्क: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेन्सिलवेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान जानलेवा हमला हुआ। ट्रंप रैली कर रहे थे, तभी अचानक एक व्यक्ति ने गोलीबारी शुरू कर दी। वायरल होते वीडियो में देखा जा सकता है कि ट्रंप बाल-बाल बच गए और गोली उनके दाहिने कान को छूते हुए निकल गई। अगर गोली थोड़ा भी अंदर लगती, तो ट्रंप की जान जा सकती थी।

पहली गोली चलते ही ट्रंप ने “ओह” कहा और कान पकड़ लिया, क्योंकि उसके बाद दो और गोलियों की आवाज सुनी गई। इसके बाद ट्रंप झुक गए। हमले के बाद ट्रंप अपने पैरों पर खड़े हो गए और उन्हें अपने चेहरे पर खून साफ करते देखा गया। जब वे उठे और मुट्ठी बांधी तो भीड़ ने जोश में नारे लगाए। कुछ देर बाद उनका काफिला वहां से चला गया। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप के जाने के तुरंत बाद पुलिस ने मैदान को खाली करना शुरू कर दिया।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेंसिल्वेनिया की एक रैली में गोली चलने के बाद पुलिस और एफ़बीआई की ओर से आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ज़्यादा जानकारी दी गई। एफ़बीआई के फ़ील्ड ऑफ़िसर केविन रोजेक ने पुष्टि करके हुए कहा था कि इस घटना को जानलेवा हमले की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘आज शाम हमारे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रंप की हत्या का प्रयास किया गया।’ वहीं, पुलिस ने बताया है कि एक शूटर की पहचान ‘कमोबेश’ कर ली गई है।

पुलिस ने कहा है कि वो अगले कुछ घंटों में संदिग्ध शूटर का नाम जारी कर सकती है। पुलिस ने बताया कि गोली चलने की घटना में एक पुरुष की मौत हो गई और दो अन्य घायल हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के लोग नहीं थे। एफ़बीआई के स्पेशल एजेंट केविन रोजेक ने कहा कि सीक्रेट सर्विस के लोग इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं आ पाए हैं।

अमेरिका की संघीय जांच ब्यूरो (एफ़बीआई) के मुताबिक़, डोनाल्ड ट्रंप को मारने की कोशिश करने वाला शख्स 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रुक्स है। एफ़बीआई का कहना है कि उसकी पहचान की पुष्टि के लिए डीएनए और बायोमेट्रिक्स टेस्ट कराया जाएगा। एफ़बीआई का कहना है कि क्रुक्स पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क का रहने वाला था। यह उस जगह से 70 किलोमीटर दूर है जहां ट्रंप की हत्या करने की कोशिश की गई है। एफ़बीआई के बयान में कहा गया है, ‘अभी जांच चल रही है, जिस किसी के पास भी जांच से संबंधित कोई जानकारी है जो जांच में सहायता कर सकती है वो उसकी तस्वीरें या वीडियो ऑनलाइन सबमिट कर सकता है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पेंसिल्वेनिया के बटलर में एक रैली को संबोधित कर रहे थे। उसी वक्त उनकी हत्या की कोशिश हुई और उन पर एक बंदूकधारी ने गोली चलाई। इस घटना में ट्रंप को मामूली चोटें आई हैं लेकिन रैली में आए एक शख़्स की मौत हो गई है और दो घायल हैं। वहीं सीक्रेट सर्विसेस के अधिकारियों ने हमलावर को गोली मार दी है। ऐसे में यह जान लेते हैं कि इस दौरान कब, क्या हुआ।

शाम 5 बजे: ट्रंप को रैली को संबोधित करना था।

शाम 6 बजकर 3 मिनटट्रंप ली हेज़लवुड के गीत ‘गॉड ब्लेस द यूएसए’ के साथ स्टेज़ पर पहुंचे।

शाम 6 बजकर 11 मिनट: ट्रंप का चुनावी भाषण शुरू होने के कुछ देर बाद गोली चली।

शाम 6 बजकर 12 मिनट:गोली चलते ही सीक्रेट सर्विस के एजेंटों ने पूर्व राष्ट्रपति को घेर लिया और उनको सुरक्षित मंच से उतार लिया। इस दौरान ट्रंप के कान के पास और उनके चेहरे पर खून लगा हुआ देखा गया।

शाम 6 बजकर 14 मिनट: ट्रंप का काफ़िला रैली स्थल से रवाना हो गया।

शाम 6 बजकर 42 मिनटसीक्रेट सर्विस ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि ट्रंप सुरक्षित हैं और घटना की विस्तृत जांच की जा रही है।

शाम 7 बजकर 3 मिनटट्रंप के चुनावी अभियान के प्रतिनिधि ने जानकारी दी कि ट्रंप की सुरक्षित हैं।

शाम 7 बजकर 45 मिनटकानूनी एजेंसियों ने यह पुष्टि की कि संदिग्ध व्यक्ति और रैली में आए एक दर्शक की मौत हुई है।

शाम 8 बजकर 13 मिनटअमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमले की निंदा की और कहा कि वे जल्द ही ट्रंप से फ़ोन पर बात करेंगे।

शाम 8 बजकर 42 मिनट: ट्रंप ने घटना पर अपना पहला बयान जारी किया। उन्होंने बताया कि गोली उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में लगी थी।

रात 9 बजकर 33 मिनट: अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसी एफ़बीआई पिट्सबर्ग ने बताया कि वो बतौर क़ानूनी एजेंसी इस पूरे मामले की जांच की अगुवाई करेगी।

डोनाल्ड ट्रंप के अभियान के एक वरिष्ठ सलाहकार ने सीक्रेट सर्विस की तैयारियों पर सवाल खड़े किये हैं। स्टीफन मूर का कहना है कि इस बात पर सवाल हैं कि सीक्रेट सर्विस कितनी तैयार थी? एक मीडिया हाउस के कार्यक्रम में बात करते हुए स्टीफन मूर ने ट्रंप के साथ हुई घटना को डरावना बताया। उन्होंने कहा, ‘इससे हम सब सदमे में हैं।’ मूर ने कहा, ‘मुझे अपने सहयोगी से यह संदेश मिला कि ट्रंप को गोली मार दी गई है। यह ख़बर सुनकर मेरा दिल बैठ गया। मैं यह पूछने से भी डर रहा था कि क्या वे ठीक हो जाएंगे।’

मूर ने ट्रंप पर हुए हमले को लेकर कहा, ‘वीडियो से ऐसा लग रहा था कि गोली केवल उन्हें छूकर निकली है। लेकिन डरावनी बात ये है कि अगर गोली एक इंच भी उनके सिर की तरफ़ लगती तो यह एक हत्या होती।’ मूर कहते हैं कि निश्चित रूप से ट्रंप को और भी ज़्यादा सुरक्षा की ज़रूरत है। अब इस बारे में बहुत पूछताछ हो रही है कि क्या सीक्रेट सर्विस पूरी तरह से तैयार थी। ब्रिटेन के सुधारवादी नेता और लंबे समय तक डोनाल्ड ट्रंप के सहयोगी रहे निजेल फ़राज से पूछा गया कि इस घटना का राष्ट्रपति पद की रेस पर क्या असर पड़ेगा?

उन्होंने कहा, ‘ट्रंप बड़ी रैलियों के ज़रिये ही जीते हैं और सांस लेते हैं। कभी-कभी वे यह कहते भी हैं कि उनकी रैलियों में कभी 10 हज़ार की भीड़ आती है तो कभी 50 हज़ार लोग शामिल होते हैं। यह वो ऊर्जा है जो लोगों में फ़ैलती है और इससे ट्रंप को वोट मिलता है।’ जब फ़राज से पूछा गया कि क्या ट्रंप आगे भी रैलियां करते रहेंगे? उन्होंने कहा, ‘जितना मैं जानता हूं, ट्रंप बिना किसी परवाह के आगे बढ़ते रहेंगे।’ इससे पहले फ़राज ने ट्रंप को लेकर बयान दिया था कि वे उनपर हुए हमले से चिंतित ज़रूर हैं लेकिन हैरान नहीं है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के ज़रिए पिता पर हुए हमले पर अपनी प्रतिक्रिया ज़ाहिर की है। इवांका ने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘आज पेंसिल्वेनिया के बटलर में हुई बेवजह हिंसा में मेरे पिता और अन्य पीड़ितों के लिए आपके प्यार और प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद।’

इवांका ने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘मैं सीक्रेट सर्विस और अन्य सभी क़ानून प्रवर्तन अधिकारियों का उनके त्वरित ऐक्शन के लिए आभारी हूं। मैं अपने देश के लिए लगातार प्रार्थना करती रहूंगी। मैं आपसे प्यार करती हूं पापा, आज और हमेशा।’ वहीं ट्रंप के बेटे, डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने भी पिता पर हुए हमले को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के ज़रिए अपनी प्रतिक्रिया दी।

उन्होंने अपने एक्स अकाउंट से हमले के बाद की एक तस्वीर साझा की। इस तस्वीर में ट्रंप के चेहरे पर ख़ून दिखाई दे रहा है और उनकी मुट्ठी हवा में है। जूनियर ने इसे कैप्शन देते हुए लिखा कि वे अमेरिका को बचाने के लिए लड़ना कभी बंद नहीं करेंगे। इसके अलावा ट्रंप की बेटी, टिफ़नी एरियाना ट्रंप ने भी अपने पिता के जीवित रहने के लिए भगवान को धन्यवाद दिया। टिफ़नी ने कहा, ‘राजनीतिक हिंसा कभी भी किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकती। जैसा कि आपने आज देखा, मेरे पिता एक योद्धा हैं और वे आपके और अमेरिका के लिए लड़ते रहेंगे।’

राष्ट्रपति जो बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश की निंदा की है। पेंसिल्वेनिया के बटलर में ट्रंप पर हुए हमले के बाद बाइडन ने सभी अमेरिकियों से एकजुट होकर इस तरह की हिंसा की निंदा करने की अपील की है। हमले के एक घंटे के अंदर जारी एक बयान में, बाइडन ने कहा, ‘हिंसा के लिए अमेरिका में कोई जगह नहीं है। हमें इसकी निंदा करने के लिए एक राष्ट्र के रूप में एकजुट होना चाहिए। यह बहुत ग़लत है। हम ऐसा होने की इजाज़त नहीं दे सकते। हम इसे माफ़ नहीं कर सकते।’

बाइडन ने कहा कि, ‘यह सुनकर आभारी हूं कि वह (ट्रंप) सुरक्षित और स्वस्थ हैं। मैं उनके, उनके परिवार और रैली में मौजूद सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहा हूं। जिल (बाइडन की पत्नी) और मैं उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए सीक्रेट सर्विस के भी आभारी हैं।’

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *