इसराइल ने किया लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला, जवाब में हिजबुल्लाह ने किया 300 से अधिक राकेटों की इसराइल पर बरसात

माही अंसारी

डेस्क: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश के दक्षिणी इलाके में इसराइल की ओर से किए गए हमले में तीन लोगों की मौत हुई है। इसराइल ने हिज़्बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाकर लेबनान में हमले किए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि लेबनान के दक्षिणी शहर ख़ियाम में एक कार पर हमले में एक व्यक्ति की जान गई है। एक अलग बयान में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि तिरि गांव में इसराइल की ओर से किए गए हमले में दो लोगों की मौत हुई है।

इसके बारे में और अधिक जानकारी नहीं दी गई है। इससे पहले हिज़्बुल्लाह ने हमले में शिया अमल आंदोलन के एक सेनानी की मौत की पुष्टि की थी। हिज़्बुल्लाह और इसराइल के बीच इस समय तनाव बढ़ा हुआ है। इसराइल ने हिज़्बुल्लाह के कई ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए हैं। वहीं हिज़्बुल्लाह ने इसराइल पर तीन सौ रॉकेट दागने का दावा किया है। इसराइली सेना ने कहा है कि उसके लड़ाकू विमान लेबनान में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रहे हैं।

इसराइली डिफ़ेंस फ़ोर्स (आईडीएफ़) के प्रवक्ता डेनियल हगारी का कहना है कि ‘ख़तरों के मद्देनज़र आत्मरक्षा में ये कार्रवाई की गई है जिसके तहत आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया गया है।’ इसराइल ने यह भी कहा है कि लेबनान में हमला करने से पहले आम लोगों को तुरंत ही हिज़बुल्लाह के इलाक़ों को छोड़ने की चेतावनी दे दी गई थी। इसके तुरंत बाद हिज़बुल्लाह ने कहा कि बीते महीने अपने समूह के वरिष्ठ सैन्य कमांडर की मौत के जवाब में उसने इसराइल पर बड़े पैमाने पर ड्रोन हमले किए हैं।

सात अक्टूबर को इसराइल पर हमास के हमले के बाद से इसराइल की उत्तरी सीमा पर लेबनान में हिज़्बुल्लाह भी सक्रिय हो गया और इसराइल के सीमावर्ती इलाक़ों पर उसके हमले आम हो गए थे। रविवार को पूरे उत्तरी ईरान में रॉकेट हमलों की वजह से साइरन बज रहे हैं। अब तक किसी भी तरह के जान-माल के नुक़सान की कोई ख़बर नहीं है। आईडीएफ़ ने एक बयान में कहा है कि हिज़बुल्लाह ‘ने लेबनान की ओर से 150 रॉकेट इसराइली क्षेत्र की ओर दागे हैं।’ डैनियल हगारी ने बाद में बताया कि ‘इसराइली एयर फ़ोर्स के दर्जनों विमानों ने दक्षिणी लेबनान के कई हिस्सों को निशाना बनाया है।’ हालांकि, हिज़बुल्लाह ने कहा है कि उसने 320 से ज़्यादा कत्यूशा रॉकेट दागे हैं जिसने 11 इसराइली सैन्य बेसों और बैरकों को निशाना बनाया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *