लखीमपुर: रिसोर्स रिकवरी सेंटर से स्वच्छता को मिलेगी रफ्तार, समूह चलाएंगी आरआरसी, कूड़ा-कचरा का प्रबंधन कर बढ़ाएंगी आय, अब गांवों में ई-रिक्शा से उठाया जाएगा कूड़ा, मगर लगेगा शुल्क

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी: स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज-2 के तहत मंगलवार को ब्लॉक लखीमपुर की ग्राम पंचायत सलेमपुर में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केन्द्र, रिसोर्स रिकवरी सेन्टर (आरआरसी) का सीडीओ अभिषेक कुमार ने फीता काटकर उद्घाटन किया। साथ ही घर-घर कूड़ा कलेक्शन वाहन (ई-रिक्शा) गाड़ी को हरीझंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बनने से नगरपालिका की तर्ज पर गांव के लोगों का कूड़ा ठेला, ई-रिक्शा के माध्यम से आरआरसी सेंटर ले जाया जाएगा।

सीडीओ अभिषेक कुमार ने उपस्थित ग्राम प्रधान, सचिव को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों में दुकानों, मैरिज लॉनों, हास्पिटल आदि अन्य प्रतिष्ठानों के स्वामियों के साथ बैठक कर डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रहण कराने व शुल्क प्राप्त किया जाये तथा आरआरसी सेन्टर में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट खाद की बिक्री के लिए उद्यान एवं वन विभाग आदि से समन्वय स्थापित कर ज़रूरी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। इस कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूहों को संबंधित पंचायतों से जोड़कर कूड़ा-कचरा का प्रबंधन कर उनकी आमदनी का साधन बनाया जायेगा। गांव के हर घर से कचरा कलेक्शन के लिए एक ठेला, ई-रिक्शा भी दिया जाएगा, प्रत्येक गांव के घर-घर से गीला व सूखा कचरे का अलग-अलग इकट्ठा किया जायेगा।

सीडीओ ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान (ग्रा) का उद्देश्य ग्रामीणों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना है। इसके अलावा गांव को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए लोगों के बीच जागरूकता भी फैलाई जाएगी। सीडीओ ने डीपीआरओ को गांवों को पूरी तरह से खुले में शौच मुक्त, पॉलीथिन मुक्त सामुदायिक प्रसाधन भवनों का निर्माण, ठोस व गीला कचरा निस्तारण प्रबंधन कर मॉडल गांव बनाने के लिए निर्देशित किया।

बताते चलें कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण फेज-2) के तहत गांवों को कूड़ा-कचड़ा मुक्त बनाने के उद्देश्य से जनपद लखीमपुर खीरी के चयनित गांवों में रिसोर्स रिकवरी सेन्टर (आरआरसी) का निर्माण कराया जा रहा है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन किया जा सके। इस कार्यक्रम में डीपीआरओ विशाल सिंह, बीडीओ ज्ञानेन्द्र कुमार सिंह, एडीओ, ग्राम सचिव अन्य अधिकारी / कर्मचारी, पंचायत सचिव व ग्राम प्रधान प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *