पाकिस्तान में मिला मंकी पोक्स वायरस

माही अंसारी

डेस्क: पाकिस्तान में एमपॉक्स संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़, एमपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा के मरदान ज़िले का रहने वाला है जो कि खाड़ी देशों से मुल्क़ वापस लौटा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कहना है कि संक्रमित व्यक्ति किस-किस के संपर्क में आया था इसका पता लगाया जा रहा है और लोगों के नमूने भी लिए जा रहे हैं।

पाकिस्तानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को एमपॉक्स पर एक एडवाइज़री जारी करते हुए कहा था कि हवाई अड्डों और ऐसी सभी आने-जाने वाली जगहों पर कड़ी स्क्रीनिंग की जा रही है। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के हेल्थ कोऑर्डिनेटर डॉ। मुख़्तार अहमद का कहना है कि सरकारी अस्पतालों को एहतियाती क़दम उठाने का निर्देश दे दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए सतर्क है।

इससे पहले स्वीडन में एमपॉक्स का पहला मामला सामने आया था। स्वीडिश एजेंसी का कहना था कि संक्रमित व्यक्ति, अफ़्रीका में रहने के दौरान ही एमपॉक्स की चपेट में आया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अफ़्रीका के कुछ हिस्सों में फैल रही एमपॉक्स बीमारी के चलते ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी का एलान किया है। डब्ल्यूएचओ ने एमपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय भी बताया है। एमपॉक्स एक संक्रामक बीमारी है, जिसे पहले मंकीपॉक्स के नाम से भी जाना जाता था। अफ़्रीकी देश कॉन्गो में इस बीमारी के शुरुआती दौर में ही 450 से भी ज़्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *