विनेश फोगाट के सियासी धोबी पछाड़ से भाजपा प्रत्याशी सहित आम आदमी पार्टी की डब्लूडब्लूई पहलवान प्रत्याशी भी हुई चित, जाने विनेश की यह जीत कितनी बड़ी है

निलोफर बानो

डेस्क: पहली बार सियासी दंगल में उतरी विनेश फोगाट ने इसी धोबी पछाड़ा मारा है कि जेजेपी का गढ़ समझे जाने वाले जुलाना में विरोधी प्रत्याशी को पहले ही दांव में चित कर 15 सालो के बाद विधानसभा की यह सीट कांग्रेस के पाले में दिया है। कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट जींद की जिस जुलाना सीट से जीती है, वह सीट जेजेपी और भाजपा का गढ़ मानी जाती रही है। विनेश के सामने भाजपा ने योगेश बैरागी को चुनाव मैदान में उतारा था।

यही नहीं पहलवान के सामने टक्कर में पहलवान को उतार कर आम आदमी पार्टी ने इस सीट पर लड़ाई और भी रोचक बना दिया था। आम आदमी पार्टी ने विनेश फोगाट के सामने डब्ल्यूडब्ल्यूई में उतरने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान कविता दलाल को टिकट दिया था। वही इस सीट पर जननायक जनता पार्टी ने मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा पर एक बार फिर से भरोसा जताया था।

मगर विनेश के एक धोबी पछाड़ ने जहा भाजपा के प्रत्याशी को चित किया वही आम आदमी पार्टी की पहलवान प्रत्याशी को भी नाक आउट कर डाला। जेजेपी के मौजूद विधायक भी अपनी हार को सर माथे लगा चुके है। विनेश के सियासी अखाड़े की एक धोबी पछाड़ ने सभी को चारो खाने चित कर डाला है। जुलाना सीट पर पिछले 15 सालों से कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ रहा था।

साल 2000 से 2009 तक कांग्रेस के शेर सिंह जुलाना से विधायक रहे थे। लेकिन इसके बाद से इस सीट पर इंडियन नेशनल लोकदल और जेजेपी का कब्जा रहा। साल 2009 और 2014 में आईएनएलडी के परमिंदर सिंह ने यहां जीत दर्ज की थी। वहीं, 2019 में जुलाना सीट पर जेजेपी के अमरजीत ढांडा ने जीत हासिल की थी।

विनेश ने पेरिस ओलंपिक में अपने शानदार खेल का प्रदर्शन किया लेकिन वे पदक नहीं जीत पाईं। वहां से डिस्क्वालिफाई होने के बाद उन्होंने भारत आकर सियासी मैदान में अपनी ताल ठोकी। कांग्रेस ने उन्हें मौका दिया और विनेश ने अपनी पार्टी को निराश नहीं किया है। उन्होंने 6015 वोटों से जीत हासिल कर ली। चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, 15 राउंड की काउंटिंग के बाद विनेश के खाते में 65,080 वोट आए हैं। वहीं बीजेपी के योगेश कुमार को 59,065 वोट मिले हैं। वही जेजेपी प्रत्याशी और मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा अपनी ज़मानत नही बचा सके और महज़ 10,158 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *