डीएम ने किया पांच परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण, मचा हड़कंप

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी: शुक्रवार को डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने नगर क्षेत्र अंतर्गत संविलियन विद्यालय सदर, पीएस नौरंगाबाद, यूपीएस खीरी टाऊन और विकास खंड सदर के अंतर्गत पीएस राजपुर, यूपीएस राजापुर का औचक निरीक्षण कर पठन-पाठन की गुणवत्ता, साफ-सफाई, छात्र-छात्राओं, शिक्षकों की उपस्थिति व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान बीडीओ ज्ञानेंद्र सिंह, बीईओ देवेश राय, सुभाष वर्मा मौजूद रहे।

सर्वप्रथम डीएम नगर क्षेत्र के संविलियन विद्यालय सदर पहुंची, जहां उन्होंने मौजूद अफसरों को परिसर की साफ सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने एवं घास कटवाने के निर्देश दिए। इस दौरान मिड डे मील रोस्टरनुसार तहरी परोसी जा रही थी। उन्होंने भोजन की गुणवत्ता परखी और दिवाली से पूर्व सभी बच्चों को भोजन की थाली प्रदान किए जाने के लिए बीईओ को निर्देशित किया। बर्तन की गुणवत्ता व स्वयं परखने की बात कही। बच्चों से संवाद के दौरान जाना फल और दूध मिलता है।

बच्चों ने फल तो मिलने की पुष्टि की पर दूध न दिए जाने की बात बताई। दूध न मिलने की बात सुनकर डीएम काफी नाराज हुई। सप्लायर एनजीओ के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। विद्यालय परिसर में लगे झूले को ठीक करने के लिए भी निर्देशित किया। नगरीय क्षेत्रों में संचालित विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर करने हेतु बेसिक महकमे के अफसरों को निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने नौनिहालों को शैक्षिक स्तर जांचा और दुलारते हुए चॉकलेट का वितरण भी किया।

इसके बाद डीएम पीएस नौरंगाबाद पहुंची, जहां उन्होंने परिसर में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण कर संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिका को बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा देने के साथ ही नियमित उनके अभिभावकों से संपर्क कर उनकी उपस्थिति बढ़ाने को कहा। जिससे अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षा का लाभ मिल सके। विद्यालय में निरीक्षण के दौरान उन्होंने निपुण तालिका के अनुसार बच्चों के शिक्षण स्तर की जांच की और संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

निरीक्षण में विद्यालय का बरामदा उबड-खाबड़ मिला। डीएम ने उपलब्ध कंपोजिट ग्रांट से उसे दुरुस्त करने के निर्देश दिए। बच्चों से भोजन की गुणवत्ता की जानकारी भी ली, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। यहां भी दूध वितरण न किए जाने की बात सामने आई। डीएम ने ब्लॉक सदर क्षेत्र अंतर्गत पीएस और यूपीएस राजापुर का निरीक्षण किया। पीएस राजापुर में मोटर खराब होने से पानी सप्लाई बाधित मिली। पूछने पर पता चला कि आज ही मोटर खराब हुई है। डीएम ने बीडीओ (सदर) भी को निर्देशित किया कि तत्काल मोटर सही कर कर पेयजल व्यवस्था को सुचारू रूप से चालू किया जाए।

डीएम ने पीएस राजापुर की प्रधानाध्यापिका से विद्यालय निपुण ग्रेडिंग पूछी। बताया कि वर्तमान में विद्यालय ग्रेड-बी में है। निर्देशित किया कि इसे ए ग्रेड में लाने हेतु संकल्पित होकर काम करें। शिक्षकों को शिक्षक संदर्शिका व शिक्षक डायरी का अनिवार्यता से दैनिक प्रयोग करने और बच्चों को अच्छे संस्कार के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के शिक्षकों को निर्देश दिए। नन्हे मुन्हे बच्चों से स्नेहिल संवाद करते हुए उन्हें चॉकलेट्स का वितरण किया। यूपीएस राजापुर में विद्युत कनेक्शन न होने पर नाराजगी जाहिर की। बीईओ ने बताया कि झटपट पोर्टल पर कनेक्शन के लिए आवेदन किया गया है। पोल की दूरी अधिक होने के कारण कनेक्शन करने में बाधा आ रही है। कनेक्शन के लिए किए गए प्रयासों को भी बताया। इस पर उन्होंने शाम को विद्युत विभाग, बीएसए एवं बीडीओ को विद्युत कनेक्शन करने के संबंध में जरूरी निर्देश दिए।

इसके बाद डीएम यूपीएस खीरी टाउन पहुंची, जहां उन्होंने क्लास में पहुंचकर बच्चों से गणित के जोड़, घटाना, गुणा और भाग के सवाल हल कराकर शैक्षिक गुणवत्ता को परखा। डीएम ने बच्चों से जाना कि भोजन में आज क्या मिला है? जवाब आया तहरी! सोयाबड़ी के महत्व को बताते हुए इसे खाने की सलाह दी। यहां भी दूध का वितरण न किए जाने की बात सामने आई। डीएम ने उपस्थिति पंजिका से बच्चों की उपस्थिति का सत्यापन किया। बच्चों को हाथ साफ कर भोजन करने, उठने के बाद और सोने से पहले ब्रश करने के फायदे बताकर इसे दिनचर्या में शामिल करने की प्रेरणा दी।  डीएम ने गणित की शिक्षिका को 10 दिन का समय  देते हुए निर्देशित किया कि बच्चों के शैक्षिक स्तर को बेहतर बनाएं। वह पुनः बच्चों का शैक्षिक स्तर को जांचेगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *