उमर अब्दुल्लाह होंगे जम्मू कश्मीर के अगले सीएम, फारुख अब्दुल्लाह ने किया घोषणा

निसार शाहीन शाह

डेस्क: चुनाव आयोग के अनुसार, उमर अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कांफ्रेस को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है। 10 सालों के अंतराल के बाद जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में चुनाव कराए गए हैं। कुल 90 सीटों पर परिणाम आ चूका है और नेशनल कांफ्रेस कांग्रेस गठनबंधन को स्पष्ट बहुमत मिल रहा है। इसी दरमियान फारुख अब्दुल्लाह ने घोषणा किया है कि जम्मू कश्मीर के अगले मुख्य मंत्री उमर अब्दुल्लाह होंगे।

चुनाव परिणाम के पहले मीडिया संस्थानों ने एगजिट पोल जारी किए थे। इनमें कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस के गठबंधन को सबसे आगे दिखाया गया था।  चुनावी सर्वे में ये भी बताया गया था कि इस केंद्र शासित प्रदेश के सबसे अधिक लोग उमर अब्दुल्लाह को यहां का अगला मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं। इस कड़ी में भाजपा के रविन्द्र रैना दूसरे नंबर और पीडीपी की महबूबा मुफ़्ती तीसरे नंबर पर हैं।

इसके अलावा जेकेकएपी के अलताब बुखारी डीपीएपी के गुलाम नबी आज़ाद आदि के नाम की भी चर्चा है। हालांकि, ये चुनावी सर्वे अनुमान भर ही होते हैं। जैसे-जैसे  दिन बीतेगा, अटकलें खत्म होती जाएंगी। और ये स्पष्ट होता जाएगा कि एग्जिट पोल के अनुमान कितने सच साबित होते हैं। ये चुनाव परिणाम इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि जम्मू कश्मीर में पिछले 6 सालों से कोई चुनी हुई सरकार नहीं है।

अनुच्छेद-370 के हटाए जाने के बाद ये पहला चुनाव है। आखिरी बार यहां 2014 में चुनाव हुआ था, 87 सीटों पर। इस चुनाव में भाजपा को 25, पीडीपी को 28, कांग्रेस को 12 और नेशनल कांग्रेस को 15 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं 3 सीटों पर निर्दलीय और 4 सीटों पर अन्य दलों को जीत मिली थी। आखिरी बार महबूबा मुफ्ती यहां की मुख्यमंत्री बनी थीं। उन्होंने भाजपा और पीडीपी के गठबंधन के सहारे सरकार बनाई थी। लेकिन ये सरकार चल नहीं पाई। 2018 में गठबंधन टूट गया और मुफ्ती को इस्तीफा देना पड़ा। इस बार जिन 90 सीटों पर चुनाव हुए हैं, उसमें जम्मू की 43 और कश्मीर की 47 सीटें शामिल हैं। एग्जिट पोल के बाद से इस बात की भी चर्चा है कि INC और NC के गठबंधन को PDP का भी साथ मिल सकता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *