इसराइल पर हमले की बरसी के दिन हमास ने किया इसराइल पर राकेट हमला, तेल अवीव में गूंज रहे सायरन, दो नागरिक घायल, उत्तरी इजराइल में हिजबुल्लाह के हमले से 10 इसराइली नागरिक घायल

मोनू अंसारी

डेस्क: पिछले साल इसराइल पर हुए हमले की बरसी के दिन हमास ने इसराइल पर रॉकेट दागे हैं। सोमवार को तेल अवीव पर दागे गए रॉकेट हमलों में दो इसराइली नागरिक घायल हुए हैं। ये दोनों महिलाएं हैं। इसराइली डिफ़ेंस फ़ोर्स (आईडीएफ़) ने बताया कि ग़ज़ा के ख़ान यूनिस से तेल अवीव पर पांच रॉकेट दागे गए।

इसके अलावा दक्षिणी ग़ज़ा से चार रॉकेट दागे गए थे जिनमें तीन को इंटरसेप्ट कर लिया गया। इसराइली सेना ने कहा है कि वो लेबनान और ग़ज़ा में हिज़्बुल्लाह और हमास के ठिकानों पर हमले कर रहा है। इस बीच सात अक्टूबर की बरसी पर उत्तरी इसराइल पर हिज़्बुल्लाह ने मिसाइलें दागीं जिनमें 10 लोग घायल हुए हैं।

इसराइली सेना ने हमले के बाद उत्तरी ग़ज़ा के लोगों को इलाक़ा खाली करने की चेतावनी दी है। एक दिन पहले रविवार को ही ग़ज़ा की मस्जिद और स्कूल पर इसराइली हमले में 26 फ़लस्तीनी मारे गए थे। हमास और इसराइल के बीच शुरू हुई जंग को सोमवार को एक साल हो गया है।पिछले साल सात अक्टूबर को हमास ने इसराइल में घुस कर हमला किया था। इसके जवाब में इसराइल तब से ग़ज़ा में सैन्य कार्रवाई कर रहा है।

हमास ने इसराइल पर हमला कर 1200 लोगों की हत्या कर दी थी और 251 लोगों को बंधक बनाकर ग़ज़ा पट्टी में ले गए थे। वहीं हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़, इसराइल की सैन्य कार्रवाई में अबतक 42,000 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें अधिकांश बच्चे और महिलाएं शामिल हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *