गोण्डा के प्रमुख समाचार अहमद हसन के साथ। जाने क्यों हुई बीडीओ की प्रतिकूल टिपणी।

गोण्डा। लापरवाह आंगनवाड़ी कार्यकत्री की सेवा समाप्ति के आदेश, विकासखण्ड में होगी अतिरिक्त पंचायत सचिवों की तैनाती
डीएम आशुतोष निरंजन ने काॅफी विद कलेक्टर प्रोग्राम में मंगलवार को विकासखण्ड वजीरगंज की ग्राम पंचायत लोढ़ियाघाटा के ग्राम प्रधान व टीम के साथ परिचर्चा की और ग्राम पंचायत के विकास, कानून व्यवस्था सहित अन्य मामलों पर आवश्यक निर्देश दिए।

परिचर्चा करते हुए डीएम श्री निरंजन ने ग्राम प्रधान व टीम से कार्यक्रम की उपयोगिता व फीडबैक जानने के बाद विकास मामलों पर परिचर्चा और आहवना करते हुए कहा कि वे सब टीम भावना के साथ काम करें और हर पात्र को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाएं। परिचर्चा में ज्ञात हुआ कि विकासखण्ड वजीरगंज में 62 ग्राम पंचायतों के सापेक्ष मात्र पांच पंचायत सचिवों की ही तैनाती है। पंचायत सचिवों की तैनाती न होने के कारण विकास कार्य प्रभावित होने की बात सचिव द्वारा बताई गई। डीएम श्री निरंजन ने प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए सीडीओ को निर्देश दिए हैं कि एक सप्ताह के भीतर अतिरिक्त पंचायत सचिवों की तैनाती करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करेें। ग्राम प्रधान व लेखपाल द्वारा डीएम को अवगत कराया गया कि बीएलओ कार्य में लगाई गई आंगनबाड़ी कार्यकत्री कभी आती ही नहीं है और न ही उसके द्वारा कोई कार्य किया जाता है। इस मामले पर डीएम ने डीपीओ मनोज कुमार राव को निर्देश दिए हैं आंगनबाड़ी कार्यकत्री को नोटिस देकर चेतावनी दें दे और सुधार न हो तो सेवा समाप्ति की कार्यवाही करके अवगत कराएं साथ आंगनबाड़ी केन्द्र पर आंगनवाड़ी सहायिका की नियुक्ति का प्रस्ताव बनाकर सहायिका की भी तैनाती करें जिससे कार्य बाधित न हो। पंचायत सचिव व प्रधान द्वारा यह भी बताया गया कि ग्राम पंचायत में रोजगार सेवक की नियुक्ति नहीं हुई है। इस मामले पर डीएम ने डीसी मनरेगा को निर्देश दिए हैं कि किसी दूसरी ग्राम पंचायत के रोजगार सेवक को उपरोक्त ग्राम पंचायत में सम्बद्ध कर दस दिन के भीतर रिपोर्ट दें। अवैध शराब के बारे में पूछने पर बीट कान्सटेबल द्वारा बताया गया कि क्षेत्र में कई जगह अवैध कच्ची शराब बनाई जाती है जिसके सम्बन्ध कई मामले थाने पर दर्ज भी किए गए हैं। डीएम ने इस सम्बन्ध में एसओ वजीरगंज को निर्देश दिए हैं कि लम्बित प्रकरणों में चार्जशीट लगाकर न्यायालय पर शीघ्र भिजवाएं तथा सम्भावित स्थलों पर लगातार छापेमारी कर कार्यवाही करें एवं सुनिश्चत करें कि क्षेत्र में कहीं भी अवैध शराब का कारोबार न होने पावे। प्रेरक द्वारा बताया गया कि माह जनवरी से उसे मानदेय नही दिया गया है। इस प्रकरण पर डीएम ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि प्रेरक के मानदेय का तत्काल भुगतान सुनिश्चित कराकर रिपोर्ट दें। ग्राम पंचायत के कुछ मजरों में विद्युतीकरण न होने एवं प्राथमिक स्कूलों में बाउण्ड्रीवाल न होने की समस्या के निराकरण के लिए एक्सईएन विद्युत व बीएसए को जांच रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा डीएम ने तालाबों की स्थिति, आंगनबाड़ी केन्द्र, शौचालयों की स्थिति, सोख्ता, नाली मनरेगा द्वारा कराए गए कार्य, लोहिया आवास, इन्दिरा आवास, खलिहान, प्राथमिक विद्यालय सहित अन्य विषयों पर गहन परिचर्चा की।
इस दौरान ग्राम प्रधान चन्द्रावती सिंह, पंचायत सचिव रमाकान्त सिंह, लेखपाल राम निवास, बीट सिपाही गिरिजेश कुमार, सफाईकर्मी उपेन्द्र कुमार तिवारी, किसान सहायक जयसिंह व प्रेरक प्रवीण कुमार उपस्थित रहे। 

डीएम ने बीडीओ कर्ताराम यादव को दी प्रतिकूल प्रविष्टि
गोण्डा। डीएम आशुतोष निरंजन ने राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता के कार्यक्रम लोहिया ग्रामीण आवास के लाभार्थियों की द्वितीय किस्त का प्रस्ताव लम्बित होने पर खण्ड विकास अधिकारी कर्ताराम यादव को प्रतिकूल प्रविष्टि दे दी है। यह कार्यवाही डीएम ने कैम्प कार्यालय पर लोहिया ग्रामीण आवास 2015-16 की समीक्षा करने के दौरान की है।
समीक्षा में पाया गया कि जनपद में कुल स्वीकृत 1017 के सापेक्ष अभी तक 675 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त निर्गत की जा चुकी है तथा 201 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त ट्रान्जक्सन के माध्यम से निर्गत किए जाने हेतु ट्रान्जक्सन तैयार किया जा चुका है एवं 64 लाभार्थियों के द्वितीय किस्त का प्रस्ताव डीआरडीए स्तर पर उपलब्ध है। शेष 77 लाभार्थियों के द्वितीय किस्त के प्रस्ताव खण्ड विकास अधिकारी स्तर पर लम्बित हैं, जिसमें से विकास खण्ड झंझरी में 24, नवाबगंज में 24 तथा पण्डरीकृपाल में 12 सर्वाधिक सहित कुल 60 लाभार्थियों के प्रस्ताव अभी ब्लाक स्तर पर लम्बित हैं। ज्ञातव्य है कि उक्त सभी विकास खण्डों का प्रभार खण्ड विकास अधिकारी कर्ताराम यादव के पास है। डीएम ने बीडीओ की इस लापरवाही पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहाकि इतनी अधिक संख्या में एक ही खण्ड विकास अधिकारी के स्तर पर लम्बित द्वितीय किस्त के प्रस्ताव से स्वतः स्पष्ट है कि इनके द्वारा राज्य सरकार के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रम के प्रति रूचि नहीं ली जा रही है जिससे राज्य स्तर पर जनपद की प्रगति प्रभावित हो रही है। डीएम ने खण्ड विकास अधिकारी कर्ताराम यादव को अपने दायित्वों के प्रति शिथिलता बरतने तथा अधीनस्थों पर नियंत्रण न होने के कारण प्रतिकूल प्रविष्टि दे दी है और साथ ही अन्य खण्ड विकास अधिकारियों को चेतावनी जारी करते हुए दो दिन के भीतर लम्बित  प्रकरणों को निपटाकर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। बैठक के दौरान सीडीओ जयन्त कुमार दीक्षित, पीडी डीआरडीए वीरपाल व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *