प्रतिभा – फैक्ट्रियों में मजदूरी कर किया पढ़ाई, और कर दिखाया स्कूल टॉप

फारुख हुसैन

जानकी देवी इंटर कॉलेज बिजुआ का छात्र है सुमित यादव

बिजुआ-खीरी। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा में जानकी देवी इंटर कॉलेज बिजुआ के छात्र सुमित यादव पुत्र गोकुल यादव निवासी ग्राम डिमरौल ने 500 में 405 अंक प्राप्त कर (81% प्रतिशत) से स्कूल टॉप किया है। इस टॉपर के पिता गोकुल यादव एक मामूली से किसान है। जो मजदूरी का काम करते है। सुमित ने अपनी इस सफलता के लिए अपनी मम्मी पापा को श्रेय दिया है।
सुमित ने बताया है वह एक बहुत ही गरीब परिवार का वेटा है। उसको पढ़ाई के साथ साथ छुट्टियों में फैक्ट्रियों में मजदूरी का काम भी करना पड़ता है जिससे उसके घर का खर्च और पढ़ाई अच्छी चलती रहे। मजदूरी के साथ-साथ सुमित अपनी पढ़ाई पर भी विशेष ध्यान देता रहा। कई घंटों पढ़ाई कर सुमित ने यह उपलब्धि हासिल की। सुमित की इस सफलता पर पूरे स्कूल में जश्न का माहौल है। साथ ही उसके परिवार में भी खुशियो का मौहाल बना हुआ है। सुमित ने सारे विषयों में सब से जादा मैथमेटिक्स में 100 में 95, अंक हासिल किए हैं।

आगे की पढ़ाई के लिए, फैक्ट्री में मजदूरी

बिजुआ। स्कूल टॉप करने वाले सुमित यादव इंटरमीडिएट का परीक्षा फल देखने के बाद गुलरिया फैक्ट्री में मजदूरी का करने चल गया। ताकि उसकी आगे की पढ़ाई आसान हो सके औऱ उसका एडमिशन एक अच्छे कॉलेज में हो जाये। आपको बतादे सुमित एक गरीब परिवार का सदस्य है जो पढ़ाई के साथ साथ फैक्ट्रियों में मजदूरी का कभी काम करता है। सुमित ने बताया वह क्लासेस शुरू होते ही मजदूरी का काम छोड़ कर अपनी पढ़ाई करता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *