सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर में संविदा पर तैनात ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर की हुई मृत्यु

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड(बलिया)। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर में संविदा पर तैनात ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर लीलावती वर्मा(35वर्ष) पत्नी रमाकांत वर्मा की कल बुधवार की बीती रात लगभग 2:00 बजे उपचार के दौरान सामाजिक निधन हो गया। वे उभांव थाना क्षेत्र के ग्राम फरसाटार की निवासी थी तथा लगभग 10 वर्षो से सीएचसी सीयर में संविदा पर तैनात थी।

जानकारी के अनुसार कल मंगलवार की शाम से ही उनके पेट में हल्का-हल्का दर्द था। उसी दौरान सीएचसी सीयर की विभागीय बैठक में भी भाग ली थी। पेट मे बढ़ते दर्द को लेकर चिकित्सकों ने अपने स्तर पर उपचार शुरू किया था, किंतु रात में अचानक 2:00 बजे उनकी हालत ज्यादा बिगड़ी और उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली। स्वास्थ विभाग के चिकित्सकों ने उन्हें अंतिम क्षण तक बचाने का प्रयास किया। अंत में प्रकृति की मार के आगे वह भी फेल नजर आए।

दिवंगत लीलावती वर्मा का एक 7 वर्षीय पुत्र मनीष है, तथा अभी फिलहाल 2 माह का बच्चा पेट में पल रहा था। स्वास्थ विभाग की ओर से एन0आर0एच0एम0 के समस्त कार्यक्रम को लीलावती वर्मा बखूबी निभाती रही हैं। उनके अभाव को लेकर पूरा स्वास्थ्य प्रशासन स्तब्ध सा रह गया है। अधीक्षक डॉ0 तनवीर आजम ने तो यहां तक कहा कि दिवंगत वर्मा के अभाव की कमी हम कैसे पूरा करेंगे सोच नहीं पा रहे हैं। इनका विभागीय कार्य जनपद के अन्दर सम्मान की दृष्टि से देखा जाता रहा है। इस मौके पर ग्राम प्रधान जफरुल हक उर्फ पप्पू भाई व अन्य गण मान्य लोग मौजूद रहे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बलिया के जिला कार्यक्रम प्रबंधक डा0 आर0बी0 यादव सीएमओ के निर्देश पर बेल्थरारोड क्षेत्र के ग्राम फरसाटार पहुंचे। जहा दिवंगत बीपीएम लीलावती वर्मा का शव उनके घर पर अंतिम दर्शन के लिये रखा हुआ था। उन्होंने लीलावती वर्मा के निधन को अपूर्णीय क्षति बताया। कहा इसकी भरपाई करना अत्यंत ही कठिन है। उन्होंने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए परिजनों को ढांढस भी बधाया। डीपीएम यादव संग सीएचसी सीयर के अधीक्षक डा0 तनवीर आजम व काफी संख्या में स्वास्थ्यकर्मी व आशा कार्यकर्तियाँ मौजूद रही।

मासूम बालक मनीष क्या पता कि उसकी मां दुनिया में नहीं है। वह आज बुधवार को बेल्थरारोड स्थित आवास से पड़ोसी किरायेदार शैडो वर्मा के साथ अपने ग्राम फरसाटार पहुंचा और लोगो के प्रयास से अपनी मां का चेहरा एक बार देखकर वह शव के पास बैठ गया। इस मासूमियत को क्या कहे, उसे एहसास नही कि उसकी माँ दुनिया मे नही है। माँ का दुलार व प्यार भविष्य के लिए दुर्लभ हो गया। बालक मनीष को देखकर सभी की आंखे नम हो चुकी थी। इस अचानक हुई घटना को लेकर हर कोई आवक व निःशब्द था।

सामुदायिक स्वास्थ्य सीयर संपूर्ण स्वास्थ्य सेवा शोक में बुधवार को बंद कर दी गई। कोरोनारोधी टीकाकरण, कोरोना जांच हेतु सैम्पल लेने के अलावे सभी दफ्तर बन्द कर दिए गए थे। जानकारी के अनुसार अस्पताल की डी0पी0एम0 श्रीमती लीलावती वर्मा की बीती रात करीब 2:00 बजे पेट दर्द के कारण इलाज के दौरान 35 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया था। अस्पताल में सिर्फ इमरजेंसी सेवा चालू थी। सामान्य चिकित्सीय सेवा न मिलने से मरीजों में अफरा-तफरी मची हुई थी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *