अब करे वीडीए सील: वीडीए में रविवार की छुट्टी का उठाया आदमपुर ज़ोन के मुकीमगंज में अवैध निर्माणकर्ता ने ज़बरदस्त फायदा, रातो रात पुरानी ईंटो से हुआ नया अवैध निर्माण, तस्वीर देख कर आप भी चौक जायेगे

तारिक़ आजमी

वाराणसी: वाराणसी विकास प्राधिकरण चाहे जितना भी जोर लगा ले कि अवैध निर्माण नही होने देंगे। मगर अवैध निर्माण करने वाले प्राधिकरण से दो हाथ या तो आगे चलते है या फिर सब कुछ सेटिंग गेटिंग की रफ़्तार पर रहता है। इसका जीता जागता उदाहरण आप वाराणसी के आदमपुर ज़ोन स्थित मुकीमगंज में देख सकते है जहाँ शराब की दूकान के ठीक सामने लबे रोड न सिर्फ अवैध निर्माण हो रहा है बल्कि नगर निगम की नजूल संपत्ति भी कब्ज़ा हो गई। हमारी खबर का कल शाम प्रकाशन होने के बाद रातो-रात पुरानी ईंटो से नया निर्माण हो गया।

गौरतलब हो कि हमने कल शाम ही खबर का प्रकाशन किया था कि अतिक्रमण और अवैध निर्माण भले ही आपको दो अलग अलग विभागों की खामियों को उजागर करती है। मगर वाराणसी के आदमपुर ज़ोन स्थित मुकीमगंज शराब ठेके से सामने होने वाला एक अवैध निर्माण ऐसा भी है जिसमे निर्माण नियमो को ताख पर रख कर तो हो ही रहा है, वही नगर निगम के नजूल की ज़मींन लगभग 100 वर्ग फिट भी कब्ज़ा हो रही है। मगर दोनों ही विभाग इस अवैध निर्माण और नजूल की संपत्ति पर हो रहे अवैध कब्ज़े पर अपनी आंखे मूंदे हुवे है।

हमने लिखा था कि आदमपुर ज़ोन के मुकीमगंज शराब की दूकान के ठीक सामने का है। मिली जानकारी के अनुसार मुन्ना जायसवाल ने यह लबे सड़क की संपत्ति खरीदी। रजिस्ट्री के समय इस संपत्ति को 650 वर्ग फुट के करीब दिखाते हुवे इसको खरीदा गया। वही पडोस के निवासियों की माने तो यह संपत्ति जिसकी थी वह कागजों पर 500 वर्ग फुट के करीब थे और अन्य जगह नजूल की थी। अमूमन नजूल की ज़मीन जिसके संपत्ति के सामने होती है उसको वही इस्तेमाल कच्चे अस्थाई निर्माण से करता रहता है।

न फिक्र है वाराणसी नगर निगम को कि उसकी नजूल की ज़मीन हो रही आदमपुर ज़ोन के मुकीमगंज में कब्ज़ा, और न ध्यान है वाराणसी विकास प्राधिकरण को लबे रोड होते इस अवैध निर्माण पर

मगर यहाँ जायसवाल साहब ने आलिशान भवन निर्माण शुरू करवा दिया है। हाल ये है कि जब हमने वाराणसी विकास प्राधिकरण से इस संपत्ति के सम्बन्ध में जानकारी हासिल किया तो मालूम हुआ कि विकास प्राधिकरण से किसी प्रकार की अनुमति प्राप्त नही है। न नियम माना न तरीका माना। अवैध निर्माण जारी है। हद तो ये है कि नगर निगम के नजूल की जगह भी कब्ज़ा हो गई है। नगर निगम अपने विभाग की ज़मीनों को लेकर कितना गम्भीर है यह तो पुरे शहर में समझ में आता है। मगर वाराणसी विकास प्राधिकरण इस अवैध निर्माण पर आँखे बंद क्यों किये है यह बात समझ से बाहर है।

हमारी खबर के प्रकाशन के बाद हुआ कुछ इस तरह कि नगर निगम और विकास प्राधिकरण कोई कार्यवाही की सोचे तब तक अवैध निर्माणकर्ता मुन्ना जायसवाल तक हमारी खबर पहुच जाती है और रविवार का फायदा ज़बरदस्त उठाते हुवे मुन्ना जायसवाल ने ज़बरदस्त तरीका अपनाया और रातो रात पुराने ईंटो से नया निर्माण करवा डाला। हद तो इतनी चालाकी की हुई है कि पुराने दरवाज़े और खिड़की भी रातो-रात लगा दिया गया। अब करे वाराणसी विकास प्राधिकरण सील। आप दोनों तस्वीरे देख रहे है। एक तस्वीर कल शाम की है और दूसरी आज शाम की है। दोनों तस्वीरो को देख कर आप भी असमंजस में होंगे कि इतना तेज़ नेटवर्क। वाकई बहुत तेज़ नेटवर्क है। अब करे वाराणसी विकास प्राधिकरण कार्यवाही। कमाल का जुगाड़ है। वाकई इस जुगाड़ को देख कर आपको भी हंसी आ गई होगी। अब देखना है कि वाराणसी विकास प्राधिकरण इस प्रकरण में कौन सी कार्यवाही करता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *