नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग फाइनल्स में हासिल की दूसरी पोजीशन

आदिल अहमद

डेस्क: भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग फाइनल्स में दूसरा स्थान हासिल किया। भाला फेंक में ओलंपिक और विश्व चैंपियन रहे भारत के नीरज चोपड़ा डायमंड लीग में अपना ख़िताब बचा नहीं पाए हैं। शनिवार को उन्होंने भाला फेंक प्रतियोगिता के फ़ाइनल में 83.80 मीटर दूर भाला फेंककर दूसरा स्थान हासिल किया। अमेरिका के यूजीन के हेवॉर्ड फ़ील्ड में हो रहे इस मुक़ाबले में तेज़ हवा का सामना करते हुए 25 साल के नीरज चोपड़ा की दो कोशिशों फ़ाउल रहीं।

दिन का उनका सबसे बेहतर प्रदर्शन दूसरी कोशिश में हुआ। उनके प्रदर्शन की सीरीज़ फ़ाउल, 83.80 मीटर, 81.37 मीटर, फ़ाउल, 80.74 और 80.90 मीटर रही। इस सीज़न में ये पहली बार है जब उन्होंने 85 मीटर से नीचे भाला फेंका है। उन्होंने तीसरे स्थान पर डायमंड लीग के फ़ाइनल्स के लिए क्वालिफ़ाई किया था। 2022 में ज्यूरिख़ में हुए डायमंड लीग फ़ाइनल्स में उन्होंने 88.44 मीटर दूर भाला अपने लिए गोल्ड मेडल सुनिश्चित किया था।

इस बार के डायमंड लीग फ़ाइनल्स में चेक गणराज्य के जेकब वाल्देच पहले स्थान पर रहे। ये इस प्रतियोगिता में उनकी तीसरी जीत है। उन्होंने अपने छठे और अंतिम प्रयास में 84.24 मीटर भाला फेंका था। खेल के पहले ही राउंड में उन्होंने 84.01 मीटर भाला फेंककर दूसरे प्रतियोगियों पर बढ़त बना ली थी। जेकब वाल्देच ने बुडापेस्ट में हुए विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था, बाद में उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक हासिल किया था। साल 2017 और 2018 में वो डायमंड लीग चैंपियन रहे थे।

वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने से पहले नीरज चोपड़ा दोहा में मई में हुए डायमंड लीग में और जून में लुसान में हुए डायमंड लीग में पहले स्थान पर रहे। उनका अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन 89.94 मीटर है। बुडापेस्ट में 88.17 मीटर भाला फेंककर विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले नीरज भाला फेंक में दुनिया के तीसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जो ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप जीत चुके हैं।

विश्व चैंपियनशिप में जीत हासिल करने के कुछ ही दिनों बाद जब वो अगस्त में ज्यूरिख़ डायमंड लीग में शामिल हुए वो दूसरे स्थान पर रहे। इस प्रतियोगिता में जेकब वाल्देच पहले स्थान पर रहे थे। अब आगे नीरज इस महीने के आख़िर में हांगज़ू एशियन गेम्स में हिस्सा लेंगे। इससे पहले वो 2018 में इंडोनेशिया में हुए एशियन गेम्स में गोल्ड जीत चुके हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *