यूपी दिवस पर काव्य पाठ में देशभक्ति, मतदाता जागरूकता, रामभक्ति की बही बयार

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी: शहर के जीआईसी ग्राउंड में जिला प्रशासन के तत्वावधान में गुरुवार को यूपी दिवस के दूसरे दिन जहां एक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने सभी का मनमोहा, वही सहकारिता विभाग खीरी एवं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहकारी समिति लि. लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में “सहकारिता में उभरते क्षेत्र और प्रौद्योगिकी का अंगीकरण विषय पर संगोष्ठी एवं कार्यशाला हुई।

दूसरे दिवस के कार्यक्रम की शुरुआत में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने एसपी गणेश प्रसाद साहा सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ स्टालों अवलोकन किया। डीएम ने निर्देश दिए कि स्टालों पर आने वाले लोगों को योजनाओं की विस्तृत जानकारी दे। इसके बाद डीएम की मौजूदगी में सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने सभी को मतदाता शपथ दिलाई।

इसके बाद कार्यक्रम के दूसरे सत्र में सहकारिता विभाग खीरी एवं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहकारी समिति लि. लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में “सहकारिता में उभरते क्षेत्र और प्रौद्योगिकी का अंगीकरण विषय पर संगोष्ठी एवं कार्यशाला का सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय सिंह, विशिष्ट अतिथि विनोद आनंद, संवेदना वर्मा एवं अन्य गणमान्य ने दीप प्रज्वलित कर  शुभारम्भ किया। कार्यक्रम का सफल संयोजन सहायक आयुक्त एवं निबंधक (सहकारिता) रजनीश प्रताप सिंह ने किया।

मुख्य अतिथि विनोद आनन्द ने सहकार से समृद्धि योजना के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत पैक्स टू एपेक्स रिनेबुल एनर्जी, माडर्न वेयरहाउस एवं ग्रामीण स्तर पर संचालित उद्योगों के उत्पादों के निर्यात पर विस्तृत प्रकाश डाला। कार्यक्रम में अमित परमार ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहकारी समिति के गठन एवं एग्रीटेक के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ कृषि कार्य में नवीनतम तकनीक के प्रयोग करने का आहवान किया। डॉ वीके सिंह ने एग्री बिजनेस एवं फूड प्रोसेसिंग पर अपना व्याख्यान दिया।

भारतीय शुगर अनुसंधान केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक डॉ दिलीप कुमार, डॉ वीके सिंह एवं राजेश मोदी ने गुड़ उत्पादन, कृषि क्षेत्र में और ड्रोन की उपयोगिता एवं ब्रम्हकुमारी आश्रम की वरिष्ठ शिक्षिका नीलम दीदी ने अध्यात्म एवं जीवन जीने की कला पर प्रकाश डाला। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहकारी समिति के भावेश ने सभी दर्शकों के समक्ष एयरोमॉडलिंग का प्रस्तुतीकरण एवं प्रदर्शन किया। खेतों में उर्वरक व कीटनाशक आदि के छिड़काव के लिये ड्रोन को भविष्य की आवश्यकता बताया गया। सीबीबीओ के दीपक कुमार ने एफपीओ किसान उत्पादक संगठन एवं सहकारिता की सशक्तिकरण की आवश्यकता के साथ-साथ कृषकों को कृषि उत्पादों में मूल्य सम्वर्धन कर आय बढ़ाने का महत्वपूर्ण सुझाव दिया गया।

कार्यक्रम के सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने अपने सम्बोधन में सहकारिता का भविष्य उज्जवल बताते हुये सहकारिता से समृद्धि की परिकल्पना को साकार करने का आहवान किया। साथ ही साथ जनपद में कृषि उत्पादों के अवशेष एवं अन्य बायो डिग्रिडेबल उत्पादों के सम्वर्धन से प्राकृतिक गैस के उत्पादन के लिए संयन्त्र लगा की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने इस आयोजन की उपयोगिता के दृष्टिगत भविष्य में सहकारिता महोत्सव जैसा बड़ा आयोजन करने का सुझाव भी दिया। सीडीओ ने कहा कि इस आयोजन के लिए डीपीआरओ और बीएसए बधाई के पात्र हैं।

इस आयोजन के दौरान विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहकारी समिति (एसटीसीएस) ने घोषणा की वह सहकारिता विभाग खीरी की वेबसाईट एसटीसीएस के जरिए स्पॉन्सर की जायेगी। एसटीसीएस आपसी समझौते के आधार पर समितियों, एफपीओ एवं स्वंय सहायता समूहो को तकनीकी सहायता उपलब्ध करायेगी। मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान इलाहाबाद द्वारा एसटीसीएस संग मिलकर सहकारी समितियों, एफपीओ, स्वंय सहायता समूहों को एग्री बिजनेस एवं क्वालिटी कंट्रोल टेस्टिंग में पूरी तरह से मदद की जायेगी।इस आयोजन में जनपद के सहकारिता विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियो सहित क्षेत्र के प्रगतिशील कृषको द्वारा प्रतिभाग किया।

विशिष्ट अतिथि संवेदना वर्मा ने कहा कि साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेटिव सोसाइटी लिमिटेड भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पहली ऐसी सहकारी समिति है और कई मायनों में अद्वितीय भी है। एसटीसीएस का प्राथमिक दृष्टिकोण भारत में उच्च तकनीक अग्रणी सहकारी बनने की प्रक्रिया में अपने ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण, ईमानदार, भरोसेमंद और प्रतिबद्ध तकनीकी सेवाएं यथा और समाधान प्रदान करना है।

इसके सदस्य ज्यादातर आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी (बैंगलोर) लंदन के इंपीरियल कॉलेज, आईआईएम और अन्य प्रमुख राष्ट्रीय संस्थानों से हैं, जिनके पास उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं यथा सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन डेवलपमेंट एवं तकनीकी प्रशिक्षण, डिजाइनिंग, उद्यमिता विकास कार्यक्रम, डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं (सोशल मीडिया प्रबंधन) पीआर प्रबंधन की विशेषज्ञता है। उप्र में जनपद हापुड़ के बाद यह कार्यक्रम लखीमपुर खीरी में आयोजित हुआ, जिसमें एयरोमॉडलिंग व एग्रीटेक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान ड्रोन प्रदर्शन के दौरान इत्र का छिड़काव किया गया। इसे पूरा माहौल सुगंधित हो उठा।

यूपी दिवस पर काव्य पाठ में देशभक्ति, मतदाता जागरूकता, रामभक्ति की बही बयार

उप्र दिवस समारोह के दूसरे दिवस पर सर्वप्रथम “कवि सम्मेलन” का आयोजन हुआ, जिसमे कवि विशेष शर्मा के संचालन में कमलेश धुरंधर, अभिषेक सारस्वत, कुलदीप समर, मयंक अवस्थी ने अपना काव्य पाठ किया, जिसकी बहुत सराहना की गई। इसके पश्चात ला मार्टिना स्कूल की छात्रा मृगासती ने सुंदर शास्त्रीय लावनी नृत्य प्रस्तुत किया। सभी अधिकारीगणों ने खड़े होकर मृगासती की प्रस्तुति पर प्रोत्साहन किया। आदर्श वर्मा ने यातायात सड़क सुरक्षा जागरूकता संगोष्ठी के तहत यातायात सुरक्षा से संबंधित जरूरी बातों को बताया। डाइट प्रशिक्षु केके मिश्रा, डॉ अनुपमा मिश्रा ने गीत प्रस्तुत किया। पीएस इब्राहिमपुर मितौली के बच्चों ने “मैं वापस आऊंगा”… देश भक्तिगीत पर सुंदर प्रस्तुति की।

बाजरा व रागी अनाज से बने बिस्कुट और पिज्जा रहे आकर्षण का केंद्र

यूपी दिवस समारोह में कृषि विभाग के स्टॉल पर बाजरा व रागी (मोटा अनाज) एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग के स्टॉल पर मोटे अनाज से बने बिस्कुट व पिज्जा लोगों के आकर्षण का केंद्र रहे। वहीं थारू हस्तशिल्प के स्टाल ने लोगों को खूब लुभाया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *