दक्षिणी इटली के तटो पर दो जहाजों के दुर्घटनाग्रस्त होने से 11 की मौत, 60 लापता

ईदुल अमीन

डेस्क: दक्षिणी इटली के तटों के पास दो जहाज़ दुर्घटना का शिकार हो गए, जिसमें डूबने से 11 लोगों की मौत हो गई और 60 से ज्यादा लोग लापता है। ये जानकारी मौके पर मौजूद रेस्क्यू करने वाली टीम ने दी हैं। जर्मनी की चैरिटी संस्था रेस्क्यूशिप का कहना है कि सोमवार को लैम्पड्यूसा आइलैंड पर उन्होंने 51 लोगों को डूबने से बचाया। साथ ही एक लकड़ी की नाव भी निकाली और डेक के निचले हिस्से में 10 शव भी उन्हें मिले।

मेडिकल राहत मुहैया करवाने वाली स्वतंत्र अंतराष्ट्रीय संस्था डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर (एमएसएफ़) का कहना है कि ऐसी ही एक और घटना में 60 से ज़्यादा लोग लापता बताए जा रहे हैं जिसमें 26 बच्चों के होने की आशंका है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों का कहना है कि ये नाव लीबीया और तुर्की से प्रवासियों को लेकर निकली थी। रेस्क़्यूशिप के मुताबिक़ लैम्पड्यूसा के पास हादसे का शिकार हुए जहाजों से बचाए गए लोगों को इटैलियन कोस्टगार्ड को सौंपा गया और जिनकी मौत हो गई उन्हें समुद्री तट की तरफ़ भेज दिया गया।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संस्था यूएनएचआरसी, इंटरनेशल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन और संयुक्त राष्ट्र की बच्चों के लिए काम करने वाली एजेंसी यूनिसेफ़ ने साझा बयान में कहा कि ‘लीबिया के तट से निकले इस जहाज पर सीरिया, मिस्त्र, पाकिस्तान और बांग्लादेश के लोग सवार थे।’

गौरतलब हो कि भूमध्य सागर दुनिया में सबसे ज़्यादा ख़तरनाक रास्तों में एक माना जाता है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक इस रास्ते पर साल 2014 से लेकर अबतक 23 हज़ार 500 लोग या तो मारे गए हैं या लापता हो गए। इस दुर्घटना में अब तक कुल 11 की मौत और 60 के लापता होने की संख्या इसमें शामिल नही है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *