बोली बहराइच एसपी ‘गोली काण्ड के दो अभियुक्त तालिब और सरफ़राज़ पुलिस मुठभेड़ में हुवे घायल’, सोशल मीडिया पर उड़ रही अफवाहों का किया खंडन, पढ़े क्या था पूरा मामला

फारुख हुसैन

डेस्क: बहराइच हिंसा के मामले में यूपी पुलिस ने कहा है कि दो अभियुक्तों की पुलिस के साथ मुठभेड़ हुई। पुलिस के मुताबिक, ये दोनों घायल हैं और फिलहाल अस्पताल में इलाज चल रहा है। बहराइच की एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि अब तक पाँच अभियुक्त पकड़े गए हैं। इनमें से दो अभियुक्त मोहम्मद तालिब और मोहम्मद सरफ़राज़ की निशानदेही पर पुलिस हत्या में इस्तेमाल किए गए हथियार को खोजने गई थी, जो नेपाल बॉर्डर के पास नामपारा क्षेत्र में छिपाकर रखा गया था।

उन्होंने कहा, ‘वहां पर पुलिस जब गई, तो जिस हथियार से हमला किया गया था उसे वहां लोडेड हालत में रखा गया था। उसके साथ एक और अवैध इन लोगों ने वहां छिपाया था। इनसे पुलिस पर फ़ायरिंग की गई। आत्मरक्षा में की गई जवाबी फ़ायरिंग में इन दोनों को भी गोली लगी है और ये घायल हुए हैं। इनका उपचार पुलिस द्वारा करा दिया गया है। बाकी तीन मुख्य अभियुक्त अब्दुल हमीद, उनके बेटे फ़हीम और मोहम्मद अफ़ज़ल की गिरफ़्तारी हुई है। इनसे मिली जानकारी के आधार पर और अभियुक्तों का भी हमारी टीम पता लगा रही है।’ वृंदा शुक्ला ने हिंसा के दौरान मरने वाले शख्स के नाखून उखाड़े जाने सरीखे ख़बरों से जुड़े सवालों पर कहा, ‘पोस्टमॉर्टम के अनुसार मौत गोली लगने से हुई है। अन्य जो चीज़ें बताई जा रही हैं, वो सब भ्रामक हैं, जिनकी पुष्टि पोस्टमॉर्टम से नहीं हो रही है।

क्या पूरा मामला

बीते रविवार 13 अक्तूबर को बहराइच के महसी तहसील में मूर्ति विसर्जन के समय दो समुदायों के बीच विवाद हुआ था। यह विवाद डीजे में कथित भड़काऊ गाना बजाने की वजह से हुआ था। गाना बंद नहीं करने पर दूसरे समुदाय के लोगों ने डीजे का तार निकाल दिया था, जिसके बाद राम गोपाल मिश्रा नाम के शख़्स ने विरोध जताने वाले व्यक्ति के घर के ऊपर लगे हरे झंडे को निकाल कर भगवा झंडा फहराया था।

इसके बाद घर के अंदर गोली चली, जिसमें राम गोपाल की मौत हो गई थी। हालांकि, इस घटना के बाद प्रशासन ने मूर्ति विसर्जन करा दिया था, जिसके बाद माना जा रहा था कि स्थिति सामान्य हो गई है। लेकिन सोमवार तड़के क़रीब तीन बजे जब राम गोपाल मिश्रा का शव उनके गाँव आया, तो गांव के आसपास लोगों की भीड़ बढ़ने लगी। इसके बाद लोग शव को लेकर महसी तहसील आए और धरना देने लगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *